May 25, 2018 - Fri
Chhapra, India
40°C
Wind 3 m/s, NE
Humidity 45%
Pressure 747.81 mmHg

25 May 2018      

Home आपका शहर

Sitab diyra: सारण लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री राजीव प्रताप रुडी ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की धरती सिताब दियारा को नदी के कटाव से स्थायी निदान दिलाने के अपने प्रयास को तेज कर दिया है. शीघ्र हीं इसके लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक उच्च स्तरीय बैठक होगी जिसमें कटाव से गांव को बचाने के लिए स्थायी सामाधान निकाला जायेगा.

सिताब दियारा में नदी के कटाव से गांव को बचाने के लिए आंदोलन कर रहे नागरिकों के बीच श्री रुडी गये और उन्हें यह जानकारी दी.

श्री रुडी ने कहा कि आज कार्यक्रम में उपस्थित केन्द्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार जी, राज्य के पथ निर्माण मंत्री श्री नंदकिशोर यादव, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नित्यानंद राय, छपरा विधायक डा॰ सी॰एन॰ गुप्ता, विधायक सुरेन्द्र सिंह, जद यू नेता शैलेन्द्र प्रताप व अन्य जनप्रतिनिधियों से इस विषय पर पुनः चर्चा हुई है.

केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार ने इसका समन्वय करने की जिम्मेदारी ली और शीघ्र हीं एक उच्च स्तरीय बैठक की भी बात कही.

इसके पूर्व श्री रुडी ने सांसद ओमप्रकाश यादव, विधायक सुरेन्द्र सिंह एवं स्थानीय जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ कटाव स्थल का भी निरीक्षण किया.

विदित हो कि घाघरा और गंगा का तटवर्ती क्षेत्र सिताब दियारा लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि और कर्मभूमी रही है. इसका एक हिस्सा बिहार राज्य के सारण में तो दूसरा उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में पड़ता है. घाघरा और गंगा का तटवर्ती क्षेत्र होने के कारण आये दिन यहां बाढ़ की भयावह स्थिति बनी रहती है.

श्री रुडी ने कहा कि उनकी बात दोनो राज्यों के मुख्यमंत्रियों से हुई है. शीघ्र हीं बैठक कर इसका निदान निकाला जायेगा. उन्होंने कहा कि सिताबदियरा का अस्तित्व खत्म होने की कगार पर है, नदी की पानी के कारण तेजी से कटाव हो रहा है. हालत है कि अगर पानी का स्तर ऐसे ही बढ़ता रहा और मिट्टी का कटाव जारी रहा तो बिहार और उत्तरप्रदेश को बांटने वाला बांध टूट जाएगा जिससे सिताब दियारा एक इतिहास बन जायेगा.

ज्ञातव्य है कि अभी हाल हीं में श्री रुडी ने इस क्षेत्र का भ्रमण करते हुए कटाव को रोकने के पुख्ता इंतजाम अधिकारियों को करने का निर्देश दिया था और नागरिकों को भरोसा दिलाया था कि वे शीघ्र ही दोनो राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इस संदर्भ में बात करेंगे.

श्री रुडी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और इसका स्थायी निदान करने आग्रह किया.

(Visited 136 times, 1 visits today)
Similar articles

Comments are closed.

error: Content is protected !!