मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना अन्तर्गत 5000 लाभुकों के बीच बाॅन्ड वितरित

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना अन्तर्गत 5000 लाभुकों के बीच बाॅन्ड वितरित

छपरा: मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना अन्तर्गत जिले के 5000 लाभुकों के बीच जिलाधिकारी दीपक आनंद ने बाॅन्ड वितरित किया. इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सारण जिला के सभी बच्चियाॅं नियमानुसार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के अन्तर्गत अच्छादित होगी. इस ऐतिहासिक समारोह में जिलाधिकारी ने जिले के 20 प्रखंडों के 5,000 (पांच हजार) लाभुकों के बीच मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का बाॅन्ड वितरित किया.

उन्होंने जलालपुर प्रखंड के 171 लाभुकों , मकेर प्रखंड के 118, नगरा प्रखंड के 126, मढ़ौरा प्रखंड के 441, दिघवारा प्रखंड के 32, दरियापुर प्रखंड के 262 , एकमा प्रखंड के 97, मांझी प्रखंड के 472, परसा प्रखंड के 201, पानापुर प्रखंड के 131, अमनौर प्रखंड के 351, तरैया प्रखंड के 202, बनियापुर प्रखंड के 220, छपरा सदर प्रखंड के 167, छपरा ग्रामीण के 220, गड़खा प्रखंड के 422, इसुआपुर प्रखंड के 112, लहलादपुर प्रखंड के 260, मशरख प्रखंड के 198, रिविलगंज प्रखंड के 120, सोनपुर प्रखंड के 677 लाभुको के बीच मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा बाॅन्ड वितरित किया.

जिलाधिकारी ने डीपीओ आईसीडीएस प्रभात कुमार को निर्देश दिया कि जिला में यथाशीघ्र कम से कम 10,000 मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा बाॅन्ड का वितरण सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने कहा कि सारण जिला छपरा मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना अन्तर्गत लाभुकों के बीच बाॅन्ड वितरण करने में दूसरे स्थान पर है. उन्होंने कहा कि इससे पूर्व 1600 लाभुकों के बीच मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजनान्तर्गत बाॅन्ड का वितरण किया जा चुका है. सारण जिला छपरा में अबतक कुल 6600 बाॅन्ड का वितरण किया जा चुका है.  उन्होंने कहा कि जिन बच्चियों को मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजनान्तर्गत बाॅन्ड मिला है. उन बच्चियों को 18 साल पूरा होने पर 10 से 12 हजार रूपयें आईडीबीआई बैंक से प्राप्त होगा. उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य भू्रण हत्या को रोकना, समाज में कन्याओं का स्थान बनाना, समाज में कन्याओं की सुरक्षा बढ़ाना, जन्म रजिस्ट्रेशन में वृद्धि करना तथा लिंगानुपात संतुलित करना है. उन्होंने इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए आईडीबीआई के मुख्य शाखा प्रबंधक अविनाश कुमार, आईसीडीएस के डीपीओ, जिले के सभी सीडीपीओ, महिला परिवेक्षिकाओं तथा आंगनबाड़ी सेविकाओं को धन्यवाद दिया.

इस अवसर पर जिलाधिकारी के अलावें डीपीओ आईसीडीएस प्रभात कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी, आईडीबीआई के मुख्य शाखा प्रबंधक अविनाश कुमार, जिले के सभी सीडीपीओ एवं संबंधित पदाधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें