जेपी ने हिंदुस्तान को बताया कि आपके एक वोट की कीमत देश तस्वीर और तकदीर बदल सकती है: रविशंकर प्रसाद

जेपी ने हिंदुस्तान को बताया कि आपके एक वोट की कीमत देश तस्वीर और तकदीर बदल सकती है: रविशंकर प्रसाद

  • जयप्रकाश विश्वविद्यालय में समारोह पूर्वक मनाई गई जेपी की जयंती

Chhapra: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के प्रांगण में कुलदेवता लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई. समारोह में मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, विशिष्ट अतिथि खान एवं भूतत्व विभाग मंत्री जनक राम उपस्थित थे. जयप्रकाश विश्वविद्यालय पहुंचते ही विश्वविद्यालय के प्रांगण में स्थापित जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर सभी ने माल्यार्पण किया. माल्यार्पण के उपरांत जेपी से जुड़े चित्र संग्रह को देखा.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ ने समाजवादी यूनियन सह छात्र यूनियन जब बना तब महामंत्री सुशील मोदी और सहायक महामंत्री मैं रविशंकर प्रसाद बना था. उस समय लालू प्रसाद यादव लॉ के फाइनल ईयर में थे. छात्र संघ के बच्चों को बताते हुए उन्होंने कहा कि छात्र संघ में भविष्य अच्छा है. जो लोग उस समय हम लोगों के साथ थे. आज देश में नाम रोशन कर रहे हैं. ईमानदारी से काम कीजिये. छात्र संघ के बच्चों को उन्होंने कहा कि बड़ा काम करें। बेरोजगारी, भ्रष्टाचार के ऊपर लड़ाई लड़े.

उन्होंने कहा कि उस समय जेपी ने कहा कि मैं पटना तब आऊंगा जब आप शांति के साथ आंदोलन करेंगे. हमारा नारा है. हमला चाहे जैसा भी होगा, हाथ हमारा नहीं उठेगा. उन्होंने उस समय पटना में मार्च भी किया था. बताते हुए हर्ष हो रहा है कि उस समय छपरा के कई शिक्षको ने साथ दिया था. जे पी जब एक बार आह्वान करते थे तो गांधी मैदान में लगभग 3 से 4 लाख लोग इकट्ठा हो जाते थे.

जेपी जयंती पर जब मैं जयप्रकाश विश्वविद्यालय आया तो मैंने सोचा कि जे पी के कुछ अनछुए पहलुओं को बताता हूं. उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन को कहा कि जेपी के नाम पर जब आपने यूनिवर्सिटी शुरू की है. तो उनके आचरण, मर्यादा, सांस्कृति, देश की सेवा के प्रति उनका समर्पण उसका भी ध्यान रखा जाए.

उन्होंने कहा कि राजनीतिक विरोध में वह कभी भी हिचकते नहीं थे. लेकिन शिष्टाचार और मर्यादा से कभी समझौता नहीं करते थे. मैं कोशिश करता हूं कि लोकनायक की उनकी ईमानदारी, देश सेवा के प्रति उनके संकल्प को मैं संभालता चलूं. उसे आगे बढ़ाते चलूं. उन्होंने कहा कि मुझसे जो भी इस विश्वविद्यालय के लिए बन पाएगा मैं करूंगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें