बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के समर्थन में 21 जनवरी को बनेगी मानव श्रृंखला

बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के समर्थन में 21 जनवरी को बनेगी मानव श्रृंखला

Chhapra: बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के समर्थन में आगामी 21 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. मानव श्रंखला 12 बजे मध्याह्न से 12.30 बजे अपराह्न के बीच बनायी जायेगी. जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने बताया कि मानव श्रृंखला में वर्ग 1 से लेकर 5 तक के बच्चों को शामिल नहीं किया जायेगा. वर्ग 6 एवं उससे उपर वर्ग के बच्चें ही भाग लेंगे. परंतु इसके लिए बाध्यकारी आदेश निर्गत नहीं किये जायेंगे. मानव श्रृंखला के लिए सभी प्रतिभागी 11.45 बजे पूर्वाह्न तक निर्धारित स्थल पर उपस्थित हो जायंेगे एवं सड़क के किनारे पंक्तिबद्ध होकर 30 मिनट तक खड़ें रहेंगे. 

इस आयोजन में जिला के सभी विभागों के सभी सरकारी एवं संविदागत कर्मी, सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय, उच्च विद्यालय, उच्चतर विद्यालय, महाविद्यालय के शिक्षक, कर्मी, आशा दीदी, सेविका, सहायिका, छात्र-छात्राएं एवं जीविका एवं साक्षरता से जुड़े कर्मी एवं जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ महिला, पुरूष भाग लेंगे. अधिक से अधिक लोगो की भागीदारी के लिए इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा. 

सारण जिला में मानव श्रृंखला का मुख्य कार्य हाजीपुर-सोनपुर एनएच 19 से छपरा तथा छपरा से एन-एच 85 होते हुए चपरैठा सीवान तक निर्धारित किया जाय. मानव श्रंृखला पूर्व दिशा में वैशाली एवं पश्चिम दिशा में सीवान जिला से जुड़ेगी. इसके अलावा जिला मे अलग मानव श्रृंखला बनेगी, जो मुख्य मानव श्रंृखला से जुड़ेगी. इसके लिए 13 दिसम्बर को समीक्षात्मक बैठक आयोजित किया जायेगा. 

जिलाधिकारी ने कहा कि पिछलें वर्ष जिला में बनी मानव श्रंृखला की लम्बाई एवं उसपर हाथ जोड़े लोगो की संख्या में कम से कम 5 प्रतिशत वृद्धि करनी है. मानव श्रंृखला के लिए वर्तमान में 13,27,500 लोगो का लक्ष्य निर्धारित है. इस आयोजन में संभावित भीड़, जनसाधारण की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा उनकी सुरक्षा हेतु कार्य योजना बनाकर कार्य सम्पन्न कराने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने सभी प्रखंडो के वरीय पदाधिकारियों को तत्काल प्रभाव से अपने आवंटित प्रखंडों मंे भ्रमण कर नियमित रूप से मानव श्रंृखला निर्माण की गहन समीक्षा करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. मानव श्रंृखला की सफलता के लिए उपविकास आयुक्त सारण की अध्यक्षता में आयोजन समिति का गठन किया गया है.

0Shares
Prev 1 of 226 Next
Prev 1 of 226 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें