5 नवम्बर तक जुड़ेगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम

5 नवम्बर तक जुड़ेगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम

छपरा: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 3 सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची की तैयारी नये सिरे से करने का प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल ने निदेश दिया है. उन्होंने कहा कि सारण स्नातक निर्वाचन से संबंधित मतदाता सूची 1 नवम्बर 2016 को अर्हता की तिथि मानकर की जानी है.

1 अक्तूबर को आम सूचना के प्रकाशन के साथ प्रपत्र 18 में योग्य स्नातकों से आवेदन पर प्राप्त किये जायेंगे. आवेदन देने की अंतिम तिथि 5 नवम्बर तक निर्धारित की गयी है. वही 23 नवम्बर को प्रारूप प्रकाशन किया जायेगा तथा दिनांक 23 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक दावा/आपत्तियां ली जायेगी. मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 30 दिसम्बर को होगा.

आयुक्त ने बताया कि स्नातक निर्वाचन के लिए प्रमंडलीय आयुक्त को ईआरओ तथा पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, सीवान एवं सारण के जिलाधिकारी, आयुक्त के सचिव, सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, भूमि सूधार उप समाहर्ता, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी को एईआरओ बनाया गया है. आम सूचना के व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु राजनीतिक दलो को आम सूचना की प्रति उपलब्ध कराना तथा सभी एईआरओ/डीओ के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करना है एवं स्नातक समकक्ष योग्यताओं की सूची का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करना है. सभी एईआरओ/डीओ को निर्देश दिया गया कि प्रपत्र 18 की आवश्यकता का आकलन कर ससमय मुद्रित कर उपलब्ध करायेंगे. डीओ के रूप में नियुक्ति हेतु सुयोग्य पदाधिकारियो का चयन, उनके गहन प्रशिक्षण तथा प्राप्ति काउंटर की व्यवस्था ससमय पूरा कर लिया जायेगा. अभिहित पदाधिकारी अपने कार्यस्थल पर 01.10.2016 से 05.11.16 तक कार्यालय दिवस को पर्याप्त संख्या में प्रपत्र 18 तथा समकक्ष शैक्षणिक योग्यता की सूची के साथ उपलब्ध रहेंगे.

आवेदन की प्रक्रिया
योग्य स्नातकों को आवेदन प्रपत्र 18 भरना होगा. जिसके साथ आवेदक की नवीनतम रंगीन फोटो और आवश्यक शैक्षणिक एवं अन्य दस्तावेज लगाना होगा.

आवेदक को 1 नवम्बर 2013 के पूर्व स्नातक होना आवश्यक है. आवेदन डाक द्वारा भी भेजे जा सकते है. आवेदन स्वयं जमा करने की स्थिति में मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. परिवार का कोई भी व्यक्ति एक से अधिक आवेदन एक साथ दे सकता है.

0Shares
Prev 1 of 245 Next
Prev 1 of 245 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें