छ्परा में सड़क पर बालू गिट्टी गिराने वालो पर लगा पांच-पांच हज़ार का जुर्माना

छ्परा में सड़क पर बालू गिट्टी गिराने वालो पर लगा पांच-पांच हज़ार का जुर्माना

Chhapra: छपरा में अतिक्रमण को लेकर छपरा नगर निगम पूरी तरह से सख्त हो गया है. गुरुवार को नगर निगम के मेयर प्रिया सिंह के नेतृत्व में शहर में मुख्य सड़कों पर विशेष अभियान चलाकर कचरा फैलाने वालों, सड़क पर बालू -गिट्टी गिराने वाले व अतिक्रमण फैलाने वालों पर कार्रवाई करते हुए भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया. जिन्होंने अभी जुर्माना नहीं दिया उनके पर एफ आई आर भी किया जाएगा. इस अभियान के बाद दुकानदारों में हड़कंप मच गया. इस दौरान अतिक्रमणकारियों को पांच हज़ार रुपये तक का जुर्माना किया गया.

सड़क पर बालू गिट्टी रखने वालों पर हुआ 5000 का जुर्माना, गिराए जाएंगे बिना नक्शा पास हुए निर्माण

सबसे से पहले मेयर में शहर की मुख्य सड़को का निरीक्षण किया और जहां जहां सड़क पर बालू गिट्टी गिराया गया था. वहां सम्बंधित प्रत्येक व्यक्ति को पांच हज़ार रुपये का भाड़ी भड़कम जुर्माना लगाया गया. इस दौरान कहटरी बाग, मेवा लाल चौक आदि जगहों पर बालू गिट्टी आदि गिरा कर सड़क जाम किया गया था. ऐसे लोगों पर निगम द्वारा तत्काल ₹5000 फाइन लगाया गया. वही मेवा लाल चौक पर बन रहा मकान बिना नक्शा पास कराए बनाया जा रहा था. इस पर मेयर ने कहा कि मकान निर्माण का तुरंत काम बंद कराया जाए वही उप नगर आयुक्त ने कहा कि बिना नक्शा पास निर्माण कराया गया मकान को नगर निगम द्वारा ध्वस्त किया जाएगा. मेयर ने ठेकेदार व लोगों से कड़े शब्दों में कहा कि सड़क पर बालू गिट्टी ईट आदि गिरा कर छोड़ने पर भारी भरकम जुर्माना देना पड़ेगा. इसको लेकर नोटिस भी जारी कर दिया गया है. नगर आयुक्त द्वारा जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि सड़क पर कहीं भी बालू गिट्टी गिरा कर नहीं छोड़ना है. इसके अलावा मकानों को बनाने के क्रम में सीढ़ी व ओटा सड़क पर नहीं निकालना है. इसके अलावा मकान निर्माण के क्रम में मकान का मलबा सड़क पर बिल्कुल नहीं फेंकना है. ऐसा करने वालों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाएगा साथ ही केस दर्ज किया जाएगा.

नाले पर दुकान लगाने वालों का कटा चालान

गुरुवार को नगर निगम की मेयर के साथ उप नगर आयुक्त, सिटी मैनेजर, टैक्स कलेक्टर द्वारा विभिन्न सड़कों पर घूम निरीक्षण करते हुए सड़क पर दुकान लगाने वाले को फाइन किया गया. इस दौरान सड़क पर दुकानदारों में खलबली मच गई. कटहरी बाग होते हुए मेवा लाल चौक तक विभिन्न दुकानों का चालान काटा गया. इस दौरान दुकानदारों में अफरा तफरी मच गई. मेयर ने कहा कि बार-बार निर्देश देने के बाद भी यह लोग नहीं मान रहे. कई दुकानदारों ने नाले पर निर्माण करा लिया है फिर से दुकानदारों को बताया जा रहा है अगर अब नहीं माने तो अगली बार से 3 गुना – चार गुना फाइन किया जाएगा. गुरुवार को अतिक्रमण फैलाने वाले दुकानदारों को ₹250 से लेकर ₹500 का फाइन गया. वहीं उप नगर आयुक्त ने बताया कि जिन्होंने भी फाइन का रकम नहीं चुकाया है. उनके खिलाफ एफ आई आर दर्ज की जाएगी. व आगे कठोर कार्यवाई की जाएगी.

लोगों ने की मेयर से शिकायत

इस अभियान के दौरान कई लोगों ने मेयर से साफ-सफाई व अन्य समस्याओं को लेकर शिकायत की जिस पर मेयर ने कहा कि जो भी शिकायत है सब का निवारण होगा. उन्होंने सिटी मैनेजर को आदेश दिया कि जल्द से जल्द जहां जहां लोगों की समस्याएं हो रही हैं. उन्हें दूर किया जाए इस पर सिटी मैनेजर ने तुरंत सफाई व नालों की सफाई करने के लिए कहा.

सफाई व्यवस्था का किया निरीक्षण दिए कई निर्देश

इस अभियान के दौरान मेयर ने शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर भी निरीक्षण किया मेयर ने कहा कि हर हफ्ते यह अभियान चलाया जाएगा और अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की जाएगी. कई लोग बिना नक्शा पास कराए घर बना रहे हैं ऐसे निर्माण पर रोक लगाया जाएगा साथ ही साथ जो भी बिना नक्शा पास कराए निर्माण करा रहे हैं उनके निर्माण को ध्वस्त किया जाएगा. मेयर ने कहा कि शहर में गंदगी की काफी शिकायतें मिल रही हैं जो लोग भी गंदगी फैला रहे हैं उन पर कार्रवाई की जाएगी. दुकानदारों को उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि अपने नाले पर दुकान ना लगाएं वरना भारी-भरकम जुर्माना लगाया.

इस अभियान के दौरान मेयर के साथ डिप्टी मेयर समेत कई वार्ड पार्ष, उप नगर आयुक्त ज्योति श्रीवास्तव, सिटी मैनेजर आसिफ सेराज के साथ टैक्स कलेक्टर भी मौजूद थे.

निगम ने आम लोगो के लिए जारी की नोटिस, इन कामों के लिए देना पड़ेगा जुर्माना

नगर निगम में नोटिस जारी करते हुए कहा है कि सभी आम लोगों को चालू वर्ष 2019 -20 का मकान टैक्स दुकान का किराया जल्द से जल्द भुगतान करने को कहा गया है, नगर निगम ने कहा है कि जितनी जल्दी हो सके मकान टैक्स, दुकान का किराया जमा करके रसीद प्राप्त कर लें. ऐसे में टैक्स जमा करने में देरी होने पर 18% से अधिक का जुर्माना किया जाएगा. इसके अलावा लोगों को चेतावनी दी गई घर से निकलने वाला कूड़ा हर हाल में जहां-तहां नहीं फेंकना है उसे सुरक्षित स्थान पर या फिर कूड़ेदान में ही फेंकना है. इसके अलावा निगम ने मकानों के बनाने के क्रम में सीढ़ी-ओटा को सड़क पर नहीं निकालने का निर्देश दिया है. साथ ही साथ मकान निर्माण के क्रम में मलबा सड़क पर लोग से नहीं फेंकने का निर्देश दिया गया है. निगम ने कहा है कि सड़क पर आम लोग या दुकानदार कहीं भी अतिक्रमण नहीं करेंगे. इसके अलावा छपरा नगर निगम क्षेत्र के सभी दुकानदारों के लिए सूचना जारी करते हुए कहा गया है कि दुकान खोलने के बाद का कचरा दुकान के सामने कूड़ेदान में ही रखना है, उसे सड़क पर नहीं फेंकना है. निगम ने कहा है कि कचरा उठाने के बाद सड़क पर कचरा नहीं फेंकना है कचरा उठाने से पहले कचरा फेंक दें ऐसा नहीं करने पर दंडित किया जाएगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें