जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर विभिन्न कोषांगों के कार्यों की की समीक्षा

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर विभिन्न कोषांगों के कार्यों की की समीक्षा

सभी कोषांगों को अपने कार्यों को निर्धारित मानक समय पर पूरा करने का निदेश

Chhapra: लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी स्तरों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। विभिन्न गठित कोषांगों द्वारा समयबद्ध ढंग से कार्यों का निष्पादन किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक डॉ० गौरव मंगला ने बुधवार को समाहरणालय सभागार में सभी कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक किया।

डिस्पैच सेंटर के बारे में बताया गया कि सारण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु छपरा एवं गरखा विधानसभा क्षेत्र के मतदानकेंद्रों का डिस्पैच बाजार समिति से किया जायेगा। इन दोनों विधानसभा के मतदानदल का पार्टी मिलान एवं वाहन हेतु जयप्रकाश विश्वविद्यालय में व्यवस्था की जा रही है। उपविकास आयुक्त को इन दोनों विधानसभा क्षेत्र के डिस्पैच सेंटर का वरीय प्रभारी बनाया गया है।

अमनौर एवं मढ़ौरा विधान सभा क्षेत्र के मतदानकेन्द्रों का डिस्पैच आईटीआई मढ़ौरा से किया जायेगा। नगर आयुक्त इसके वरीय प्रभारी रहेंगे।

सोनपुर एवं परसा विधानसभा के मतदानकेंद्रों का डिस्पैच रेलग्राम सोनपुर से किया जायेगा। अपर समाहर्त्ता लोकशिकायत इसके नोडल रहेंगे।

महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र के बनियापुर एवं एकमा के मतदानकेंद्रों का डिस्पैच जयप्रकाश विश्वविद्यालय से किया जायेगा। अपर समाहर्ता लोकशिकायत इसके वरीय प्रभारी रहेंगे।तरैया विधानसभा क्षेत्र के मतदानकेन्द्रों का डिस्पैच आईटीआई मढ़ौरा से किया जायेगा। नगर आयुक्त इसके वरीय प्रभारी रहेंगे। मांझी विधानसभा क्षेत्र के मतदानकेन्द्रों का डिस्पैच राजेन्द्र कॉलेज से किया जायेगा। अपर समाहर्त्ता इसके वरीय प्रभारी रहेंगे।

सभी डिस्पैच सेंटर पर पार्टी मिलान एवं वाहन पार्किंग को लेकर आवश्यक दिशा निदेश दिया गया।

डिस्पैच सेंटर हेतु छपरा , मढ़ौरा एवं सोनपुर में स्पष्ट ट्रैफिक प्लान तैयार कर धरातल पर इसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

निर्वाचन कार्य हेतु आने वाले अर्द्धसैनिक बलों एवं राज्य पुलिस बल के आवासन हेतु निर्धारित स्थलों पर तमाम आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा गया। प्रत्येक आवासन स्थल के लिए एक स्थानीय नोडल पदाधिकारी रहेंगे जो निरंतर आवासित बलों के साथ संपर्क में रहकर किसी भी समस्या का समाधान करेंगे।

मतदान के दिन सेक्टर पदाधिकारियों के लिये निर्धारित मानक के अनुरुप क्लस्टर पॉइंट निर्धारित किया जा रहा है।

नामांकन के अवसर पर निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष एवं परिसर में की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा की गई तथा महत्वपूर्ण दिशा निदेश दिया गया।

डिस्पैच सेंटर एवं मतगणना केंद्र पर ईवीएम वज्रगृह में सुरक्षा के निर्धारित मानकों के अनुरूप चेकलिस्ट तैयार कर सभी केंद्रों पर व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश वज्रगृह कोषांग के नोडल पदाधिकारी को दिया गया।

प्रशिक्षण कोषांग को निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप कर्मियों का प्रशिक्षण सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया।

प्रेक्षक कोषांग को लोकसभा चुनाव के अवसर पर प्रतिनियुक्त किये जाने वाले प्रेक्षकों के लिये जिला से संबंधित निर्वाचन संबंधित आवश्यक आंकड़े , आदेश एवं विभिन्न प्रकार के मानचित्रों का फोल्डर तैयार करने का निदेश दिया गया। इसके साथ ही उनको देय अन्य व्यवस्थाओं को भी ससमय उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक तैयारी करने का निदेश दिया गया।

स्वीप कोषांग को आने वाले दिनों के लिये विभिन्न वर्गों के मतदाताओं को जागरूक करने हेतु प्रभावी कार्यक्रमों के आयोजन का निदेश दिया गया।

अन्य सभी कोषांगों के नोडल एवं वरीय पदाधिकारियों को भी अपने अपने कोषांग से संबंधित कार्यों को निर्धारित टाइम लाइन के अनुरूप निष्पादित करने का निदेश दिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, उपविकास आयुक्त, नगर आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, अपर समाहर्त्ता लोकशिकायत सहित विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

0Shares
A valid URL was not provided.