संभावित बाढ़ से निपटने के लिए आयुक्त ने की उच्च स्तरीय बैठक

संभावित बाढ़ से निपटने के लिए आयुक्त ने की उच्च स्तरीय बैठक

छपरा: सारण प्रमंडल अन्तर्गत सभी जिलों में संभावित बाढ़ से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है. इसे लेकर शुक्रवार को सारण प्रमंडल के आयुक्त नर्मदेश्वर लाल की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई.

बैठक में आयुक्त ने प्रमंडल में संभावित बाढ़ के मद्देनजर सभी तैयारियों पर चर्चा की. आयुक्त ने कहा कि बाढ़ के मद्देनज़र नाव मात्र में नाव, महाजाल, लाइफ जैकेट, पोलीथिन, खाद्यान भंडारित है. वही बाढ़ के समय सभी शरण स्थलियों पर पेयजल, शौचालय आदि की उपलब्धता का सत्यापन कर लिया गया है. तटबंधो पर गश्ती के लिए प्रत्येक किलोमीटर के अनुसार 80 गृह रक्षको की प्रतिनियुक्ति कनीय अभियंताओ के अधीन की गयी है. गोपालगंज में गंडक नदी पर 142 किलोमीटर तटबंध है. 142 गृहरक्षको की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सीवान जिले में सरयु नदी पर 76 किलोमीटर तटबंध है. 76 होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

उन्होंने कहा कि सारण, सीवान एवं गोपालगंज जिले में जिला स्तर पर अपर समाहर्ता, अनुमंडल स्तर पर अनुमंडल पदाधिकारी तथा सभी प्रखंडो से संबंध वरीय प्रभारी पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है. सारण, सीवान एवं गोपालगंज जिले में नियंत्रण कक्ष गठित की गयी है तथा जिला प्रखंड एवं पंचायत स्तर के सभी विभागीय एवं महत्वपूर्ण व्यक्यिों की डायरेक्ट्री तैयार की गयी है. उन्होंने संभावित बाढ़ 2016 की स्थिति से निपटने हेतु प्रमंडल के सभी संबंधित पदाधिकारियों को पूर्ण तत्परता से मुश्तैद रहने का निर्देश दिया है.

बैठक में आयुक्त सारण प्रमंडल छपरा श्री नर्मदेश्वर लाल के अतिरिक्त, आयुक्त के सचिव श्री प्रवीण कुमार झा, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन सारण, सीवान, गोपालगंज, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम छपरा, सीवान, गोपालगंज, संयुक्त निदेशक कृषि, उप निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, उप निदेशक पशुपालन एवं अधीक्षण अभियंता बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण अंचल गोपालगंज उपस्थित थे।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें