छपरा जंक्शन के दीवारों पर बनायीं गयी सारण के पौराणिक स्थलों की पेटिंग बनी आकर्षण का केंद्र

छपरा जंक्शन के दीवारों पर बनायीं गयी सारण के पौराणिक स्थलों की पेटिंग बनी आकर्षण का केंद्र

Chhapra: पूर्वोत्तर रेलवे के क्लास ए स्टेशन में शुमार छपरा जंक्शन पर इन दिनों सारण के प्राचीन पौराणिक स्थल की पेंटिंग देखने को मिल रही है. छपरा जंक्शन पर पूछताछ काउंटर की ओर एंट्री के पास दीवाल पर काफी भव्य पेंटिंग बनाई गई है. जिसमें छपरा के गौतम स्थान को दर्शाया गया है.
गौतम स्थान सारण के लिए एक बेहद प्राचीन धार्मिक धरोहर है. जो पुरातन काल से काफी प्रसिद्ध है. सारण की यह वही धरती है, जहां भगवान श्री राम ने अहिल्या का उद्धार किया था. वॉल पेंटिंग में गौतम ऋषि का पूरा आश्रम दिखाया गया है. साथ आश्रम के परिसर को पेंटिंग के जरिये दिखाया गया है.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

छपरा जंक्शन पर गौतमस्थान के पेंटिंग बनने के बाद यह रेल यात्रियों को काफी आकर्षित कर रहा है. साथ ही साथ यह पेंटिंग सारण में धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा देगा. प्रवेश द्वार के समीप दीवाल पर बड़ी सी पेंटिंग दूर से ही देखने में काफी भव्य लग रही है. साथ ही साथ स्टेशन से बाहर निकलने वाले लोगों को एक नजर इस पेंटिंग को देख रहे हैं. इसकी खूब तारीफ भी कर रहे हैं.

ऐतिहासिक धरोहरों की बनाई जाएगी पेंटिंग

रेल अधिकारियों की मानें तो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर उसी स्थान से सम्बंधित पेंटिंग बनाने का कार्य किया जा रहा है. आने वाले दिनों में छपरा जंक्शन के अन्य दीवारों पर भी सारण के ऐतिहासिक व प्राचीन धरोहरों की पेंटिंग बनाई जाएगी. जिससे यहां आने वाले लोग यहां के धरोहरों के बारे में जान सकेंगे साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सकेगा.

वहीं छपरा जंक्शन के एसएस एसके राठौर ने बताया कि रेल अधिकारियों द्वारा बेहद आकर्षक पेंटिंग बनवाया गया है. रेल यात्रा को सुगम और सुखद बनाने के साथ साथ अन्य चीजों पर भी ध्यान दिया जा रहा है. इसके तहत ट्रेनों की बोगियों पर पेंटिंग के साथ स्टेशनों पर दीवारों पर पेंटिंग कराई जा रही है. जिससे यात्रा के दौरान लोगो को एक अलग ही अनुभूति महसूस होगी.

मधुबनी पेंटिंग से चर्चा में आई बिहार सम्पर्क क्रांति

पिछले साल ही छपरा जंक्शन से होकर गुजरने वाली बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस की बोगियों को मधुबनी पेंटिंग से सुसज्जित किया गया. उसके बाद पूरे ट्रेन का लुक बदल गया. इस ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों में एक अलग ही रोमांच का एहसास हो रहा है. रेलवे द्वारा ऐसे पहल से ना सिर्फ यात्रियों का अनुभव बदल रहा वही संस्कृति को भी बढ़ावा मिल रहा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें