महापर्व चैत्र छठ: अस्ताचलगामी भगवान को अर्घ्य देने के साथ तीसरे दिन का अनुष्ठान संपन्न

महापर्व चैत्र छठ: अस्ताचलगामी भगवान को अर्घ्य देने के साथ तीसरे दिन का अनुष्ठान संपन्न

Chhapra: आस्था के महापर्व छठ के तीसरे दिन व्रतियों ने अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया. करोना काल में दूसरी बार मनाए जा रहे चैत्र मास के छठ व्रत को इस बार भी व्रतियों ने अपने परिवार के साथ घर के अंदर छतों पर, ग्रामीण क्षेत्रों में तालाब सरोवर एवं नदी घाटों पर उपस्थित होकर अस्ताचलगामी भगवान सूर्य की उपासना करते हुए पहले दिन का अर्घ्य दिया.

छठ व्रत को लेकर विगत 2 दिनों से चली आ रही अनुष्ठान के तीसरे दिन जलाशयों में खड़े होकर भगवान सूर्य को अर्घ देते हुए व्रतियों ने परिवार के स्वास्थ्य, संपन्नता, सुरक्षा एवं वर्तमान समय के कालचक्र में चल रही कोरोना महामारी को दूर करने का आशीर्वाद मांगा.

व्रती एवं उनके परिवार के सदस्यों ने संध्या समय में कोसी भराई का भी कार्यक्रम किया.

जिसके उपरांत सोमवार की सुबह उदयीमान भगवान भास्कर को व्रतियों द्वारा अर्घ्य दिया जाएगा. महापर्व छठ को लेकर नदी घाटों, जलाशय, सरोवर, तालाब एवं छतों पर बनाए गए कृत्रिम तालाबों की सजावट की गई थी. घर के सदस्यों द्वारा रंग बिरंगी फूल एवं लाइट से भी सजावट किए गए थे.

बताते चलें कि विगत वर्ष 2020 में भी कोरोना संक्रमण काल था. विगत वर्ष लॉकडाउन की अवधि में महापर्व छठ व्रतियों ने अपने अपने घरों में मनाया था. इस वर्ष भी कोरोना का संक्रमण पुनः वापस है. वह होकर तेजी के साथ फैल रहा है, जिला प्रशासन द्वारा सभी छठ व्रतियों एवं परिवार के सदस्यों से कोरोना संक्रमण को देखते हुए अपने घरों में महापर्व को करने तथा मास्क एवं 2 गज की दूरी सहित कोविड-19 के पालन करने का आह्वान किया गया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें