आज से बालू-गिट्टी का संकट खत्म, घटेंगे दाम, बिक्री शुरू

आज से बालू-गिट्टी का संकट खत्म, घटेंगे दाम, बिक्री शुरू

 

Patna: बालू और गिट्टी के संकट को लेकर पिछले पांच महीने से राज्य में मचा बवाल से खत्म हो जायेगा. खान एवं भूतत्व विभाग के अंतर्गत बिहार राज्य खनन निगम लिमिटेड ने आधिकारिक तौर पर कमान संभाल ली है. निगम ने लघु खनिजों की फिलहाल बफर स्टॉक से बिक्री शुरू कर दी है. बुधवार की रात से ही विभाग की वेबसाइट पर बालू-गिट्टी के ऑर्डर बुक होना शुरू हो गया है.

करीब 10 दिनों में स्थिति सामान्य होने का अनुमान है. वहीं कालाबाजारी के कारण इनकी बढ़ी कीमतों में अब करीब 70 फीसदी तक कमी आने का आकलन किया जा रहा है. पूरी व्यवस्था की देखरेख के लिए हाईटेक व्यवस्था बनायी गयी है. सरकार ने टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है. विभाग ने इस काम के लिए 850 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की है.

आम लोगों को आसानी से बालू-गिट्टी उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में खुदरा विक्रेताओं को लाइसेंस दिया गया है. विभाग ने इसकी बिक्री और परिवहन के लिए उचित दरों का निर्धारण किया है. सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर ही आम लोगों को बालू-गिट्टी मिले, इसकी देखरेख के लिए सभी बालू घाटों और पत्थर खदानों पर अधिकारियों की तैनाती की गयी है. घाट से बालू लेकर निकलने वाली गाड़ियों की चेकिंग के लिए चेक पोस्ट बनाये गये हैं.

0Shares
Prev 1 of 226 Next
Prev 1 of 226 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें