वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय और मॉरीशस विवि के बीच हुआ टाइअप

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय और मॉरीशस विवि के बीच हुआ टाइअप

ARA: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय,आरा ने छात्रों, शोधार्थियों और शिक्षकों के बीच शैक्षणिक गतिविधियां बढ़ाने के लिए मॉरीशस यूनिवर्सिटी के साथ टाइअप किया  है. करीब एक दशक पूर्व दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच टाइअप करने के लिए तैयार प्रस्ताव को वर्तमान कुलपति प्रो.देवी प्रसाद तिवारी ने लागू कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच टाइअप होने के बाद मई या जून  में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा की एक टीम को मॉरीशस भेजने की तैयारी की जा रही है. इसके पहले मॉरीशस की टीम इसी महीने  वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा आयेगी. 
आगामी 9 और 10 अप्रैल को वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी आरा और मॉरीशस यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में एक अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होने जा रहा है. इस सेमिनार में देश के कई नामी गिरामी शिक्षाविद और विद्वान शामिल होंगे. इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.
 कुलपति प्रो. तिवारी ने जल्द ही सभी पीजी विभागाध्यक्षों के साथ इस सेमिनार को ले बैठक आयोजित करने के संकेत दिए हैं. अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के बाद शोध के क्षेत्र में शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कार्य शुरू होगा. दोनों विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक सूत्र में बंधने के बाद सबसे पहले भोजपुरी के शैक्षणिक विकास को लेकर शोध के कार्य शुरू होंगे.
मॉरीशस भोजपुरी भाषी देश है और भोजपुर के लोगों का इस देश को आगे बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान रहा है. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय  को मॉरीशस यूनिवर्सिटी के साथ टाइअप होने का लाभ मिलेगा. भोजपुरी भाषा, पर्यावरण, प्रबन्धन, विज्ञान, कम्प्यूटर साइंस, मानविकी संकाय जैसे क्षेत्रों में यहां के छात्रों और शोधार्थियों को टाईअप का लाभ मिलेगा.
दोनों विश्वविद्यालयों के टाइअप के बाद दोनों देशों के छात्र एक दूसरे विवि में शोध के लिए आ – जा सकेंगे. साथ ही शिक्षक भी एक दूसरे विवि में शोध करा सकेंगे. छात्रों और शोधार्थियों को नई तकनीकी से शैक्षणिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने में काफी सहूलियत होगी.
हिन्दुस्थान समाचार

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें