Jul 21, 2018 - Sat
Chhapra, India
34°C
Wind 3 m/s, NNW
Humidity 59%
Pressure 747.06 mmHg

21 Jul 2018      

Home अपना प्रदेश

Patna: देश की राजधानी दिल्ली से प्रदेश की राजधानी पटना आने और जाने में आमजन को हो रही कठिनाई का जल्द ही निदान निकलने जा रहा है.सड़क मार्ग से दिल्ली से पटना और पटना से दिल्ली महज 11 घंटे में पहुंच सकते है.

इस कार्य के लिए केंद्र सरकार, यूपी और बिहार सरकार के साथ मिलकर एक प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है. जिंसके लिए डेडलाइन साल 2019 रखी गई है. इस कार्य के अंतर्गत हाईवे निर्माण के इस प्रोजेक्ट में रिंग रोड्स और एक्सप्रेस-वे का नेटवर्क तैयार किया जाएगा.

यूपी एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलेंपमेंट अथॉरिटी के सीईओ अवनीश के. अवस्थी का कहना है कि ये कदम बेहद फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने के बाद दिल्ली से पटना सफर सिर्फ 11 घंटे में पूरा हो जाएगा.

साथ ही ये एक्सप्रेस-वे बड़ी ट्रैफिक समस्या को हल करेगा.

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक इसके लिए चार नए प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे. दरअसल, दिल्ली से यूपी होकर बिहार जाने का सफर यमुना एक्सप्रेस के बनने के बाद थोड़ा आसान हुआ, लेकिन यहां भी गाड़ियों का जमावड़ा अक्सर लगा रहता है.

पटना एक्सप्रेस-वे के लिए 2000 करोड़ का बजट रखा गया है. इससे पहले रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मिनिस्ट्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस के लिए फंड भी ऑफर किया था.

अवस्थी का कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को अगले साल मार्च तक शुरू कर दिया जाएगा.

अवस्थी का कहना है कि इसके बारे में बिहार सरकार को जानकारी दे दी गई है.

उन्होंने कहा कि अगर बिहार सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को पटना से जोड़ने की इच्छुक होगी तो इसके लिए भी कदम उठाए जाएंगे. पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे को पटना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का काम एनएचएआई करेगा और ऐसा माना जा रहा है कि यह लखनऊ से पटना की दूरी लगभग आधी कर देगा.

(Visited 981 times, 1 visits today)
Similar articles

Comments are closed.

error: Content is protected !!