अब वार्ड पार्षद नहीं, जनता चुनेगी नगर निगम का मेयर

अब वार्ड पार्षद नहीं, जनता चुनेगी नगर निगम का मेयर

नगर निकाय चुनाव में अब नगर निगम क्षेत्र की जनता सीधे मेयर का चुनाव करेगी. राज्य सरकार जल्द ही इसके के लिए प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है. इससे पहले निगम के जीते पार्षद ही मेयर का चुनाव करते थे. राज्य सरकार जल्द ही नगर निकाय चुनाव में बदलाव के लिए नगर विकास को निर्देश भी दे दिये हैं. इसके तहत अब नगर निगम क्षेत्र के लोग मेयर का चुनाव कर सकेंगे.

इसके साथ ही अब इन चुनावों में राजनीतिक दलों की भी सीधी भागीदारी होगी. राजनीतिक दल इस अपने उम्मीदवार भी उतार सकते हैं.

गौरतलब है कि बिहार में अबतक नगर निकाय चुनाव में जीते पार्षद ही महापौर, नगर पालिका व नगर परिषद अध्यक्ष का चुनाव करते आ रहे हैं. इस प्रस्ताव के आने के बाद जनता अपना मेयर खुद चुन सकेगी. इससे पहले ही अन्य राज्यों में मेयर के लिए प्रत्यक्ष चुनाव की व्यवस्था चल रही हैं. प्रस्ताव तैयार करने में डेवलपमेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की मदद ली जाएगी.

मेयर और अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता द्वारा कराए जाने के राज्य सरकार के आदेश के बाद आवास एवं नगर विकास विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कराने का जिम्मा अपने विशेष सचिव को सौंपा है. विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने इस संबंध में कई निर्देश दिए है. गौरतलब है कि बिहार में कुल 143 नगर निकाय हैं. अब अगले नगर निकाय चुनाव में जनता की भागीदारी और भी बढ़ने वाली है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें