राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपडेट वर्जन वेबसाइट को मंत्री रामसूरत राय ने किया लॉन्च

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपडेट वर्जन वेबसाइट को मंत्री रामसूरत राय ने किया लॉन्च

पटना: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कोटे के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने शनिवार शाम विभाग की वेबसाइट का अपडेट वर्जन लॉन्च किया।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा ऑनलाइन दाखिल-खारिज आवेदन करने के लिए बने सॉफ्टवेयर में सुधार किया गया है। साथ ही जमाबंदी देखने में हो रही परेशानी को भी दूर कर लिया गया है। इसके अलावा ऑनलाइन सेवाएं देने के लिए बनाई गई वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in को नए कलेवर और नए डिजाइन के साथ प्रस्तुत किया गया है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री रामसूरत राय द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में डिजिटली इसको लांच किया गया। अब इसे मोबाइल से इस्तेमाल करने लायक बना दिया गया है।

वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in को नए कलेवर में लांच करने के मौके पर विभागीय मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि दाखिल-खारिज, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सबसे महत्वपूर्ण सेवा है, जो हम राज्य के आम नागरिकों को उपलब्ध करा रहे हैं। इस सेवा की कार्य कुशलता और उपादेयता बढ़ने से निश्चित रुप से विभाग के प्रति लोगों की अच्छी धारणा बनेगी। वेबसाइट की दिक्कतों को दूर करने के साथ ही अब इसे मोबाइल से इस्तेमाल करने लायक भी बना दिया गया है। यानी अब आसानी से कोई भी रैयत अपने मोबाइल से आवेदन कर सकता है और अपने काम की प्रगति को अपने फोन के जरिए पता कर सकता है।

मौके पर विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस आज के काम-काज का मूल मंत्र है। हमारी सफलता इसी में है कि आम जनता का काम बगैर किसी परेशानी और भाग-दौड़ के हो जाएं। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की यह कोशिश है कि इसी दिशा में एक अहम कोशिश है। हम आगे भी अपने अनुभवों से सीखेंगे और विभाग को और पीपुल फ्रेंडली बनाने की कोशिश जारी रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि 2017 में ऑनलाइन दाखिल-खारिज सेवा की शुरुआत के साथ ही इस सॉफ्टवेयर में कई तरह के बदलाव की जरुरत महसूस की जा रही थी। वेबसाइट की धीमी रफ्तार से काम करने और म्यूटेशन के दस्तावेजों की अपलोडिंग में अनावश्यक देरी होने की शिकायत आ रही थी। आवेदन को ट्रैक करने में भी काफी समय लग रहा था। स्क्रीन को भी और अधिक वाइबै्रंट बनाने की जरूरत थी। एनआईसी ने इन सभी शिकायतों पर गौर करते हुए सॉफ्टवेयर में आवश्यक सुधार कर दिया।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें