लोकसभा चुनाव : बिहार के चार लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, चार सीटों पर 38 उम्मीदवार

पटना, 19 अप्रैल (हि.स.)। पहले चरण में नक्सल प्रभावित बिहार की चार लोकसभा सीट जमुई, गया, औरंगाबाद और नवादा में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। इन सीटों पर 5000 से अधिक बूथ संवेदनशील हैं। सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस है। इन 4 सीटों पर 38 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जमुई लोकसभा सीट से चिराग पासवान की पार्टी से उनके जीजा अरुण भारती के सामने राजद के अर्चना रविदास हैं। गया में राजग की तरफ से जीतन राम मांझी तो उनके खिलाफ राजद के कुमार सर्वजीत हैं। इसके अलावा, नवादा से भाजपा के विवेक ठाकुर तो राजद के श्रवण कुशवाहा मैदान में हैं। वहीं एक निर्दलीय उम्मीदवार विनोद यादव भी यहां से ताल ठोक रहे हैं। औरंगाबाद की बात करें तो यहां से भाजपा के सुशील सिंह और लालू यादव के नेता अभय कुशवाहा में भिड़ंत होने वाली है।

इन चारों सीटों पर 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिनमें राष्ट्रीय स्तर के दलों के 6 व राज्य स्तरीय दलों के 5 उम्मीदवार शामिल हैं। 13 निर्दलीय और 14 अन्य निबंधित दलों के उम्मीदवार भी भाग्य आजमा रहे हैं। उम्मीदवारों में 35 पुरुष व 3 महिला हैं। लेकिन, मुख्य मुकाबला आईएनडीआईए गठबंधन व राजग के प्रत्याशियों के बीच होगा। सामान्य बूथों पर सुबह 7 बजे से 6 बजे शाम तक और अति संवेदनशील बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। पहले चरण में कुल 7903 बूथ बनाए गए हैं, जिनमें 5021 बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है।

इन 4 सीटों पर कुल 76,01,629 मतदाता हैं। जानकारी के अनुसार पहले चरण के चुनाव को लेकर 152 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल, 50 कंपनी बीसैप, 16 हजार होमगार्ड, 5 हजार अधिकारी और 19500 सिपाही तैनात किए गए हैं। चारों सीटों के सभी 7903 बूथों पर सशस्त्रत्त् सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। इस चरण में 63.5 फीसदी यानी 5021 बूथ अति संवेदनशील घोषित किये गए हैं। औरंगाबाद में 1701, गया में 995, नवादा में 666 और जमुई में 1659 बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है।

सीट राजग आईएनडीआईए गठबंधन
जमुई – अरुण भारती (लोजपा-आर) – अर्चना रविदास (राजद)
औरंगाबाद – सुशील कुमार सिंह (भाजपा) – अभय कुशवाहा (राजद)
गया – जीतन राम मांझी (हम) – कुमार सर्वजीत (राजद)
नवादा- विवेक ठाकुर (भाजपा) – श्रवण कुशवाहा (राजद)

0Shares
A valid URL was not provided.