लोकसभा चुनाव : तीनों सीटों के लिए सीपीआई (एमएल) ने की उम्मीदवारों की घोषणा, नालंदा से लड़ेंगे संदीप सौरभ

लोकसभा चुनाव : तीनों सीटों के लिए सीपीआई (एमएल) ने की उम्मीदवारों की घोषणा, नालंदा से लड़ेंगे संदीप सौरभ

पटना, 30 मार्च (हि.स.)। बिहार में महागठबंधन पार्टियों के बीच सीट शुक्रवार को हुए टिकट बंटवारे के बाद शनिवार को सीपीआई (एमएल) के तरफ से उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया गया है। इस पार्टी के खाते में तीन सीट आई थी और अब इनपर कैंडिडेट के नाम का एलान कर दिया गया है, जिने तीन सीटों पर सीपीआई (एमएल) चुनाव लड़ेगी उनमें नालंदा, आरा और काराकाट है। इन तीनों सीटों पर नालंदा सीट से विधायक संदीप सौरव,आरा से विधायक सुदामा प्रसाद, काराकाट से राजाराम सिंह पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

जानकारी हो कि लालू यादव की राजद 26 और कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि लेफ्ट दलों (भाकपा माले, भाकपा और माकपा) को 5 सीटें मिली हैं। संदीप सौरभ फिलहाल पटना जिले के पालीगंज विधानसभा से विधायक हैं। साल 2020 विधानसभा चुनाव में उन्होंने करीब 30000 वोटो से अपने निकटतम प्रतिद्वद्वी जदयू के जयवर्धन यादव उर्फ बच्चा बाबू को हराया था । छात्र जीवन से राजनीति की शुरुआत करने वाले संदीप सौरव आईशा के महासचिव भी रहे हैं। संदीप सौरभ ने हिंदी साहित्य में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। अब पार्टी इन्हें नालंदा से लोकसभा चुनाव लड़वाने जा रही है।

सुदामा प्रसाद भाकपा माले पार्टी से वर्तमान में तरारी के विधायक भी हैं। तरारी से विधायक सुदामा प्रसाद वैश्य समाज से आते हैं और व्यवसायी समाज में सक्रिय रहते हैं। प्रसाद 1997 से बिहार के भोजपुर जिले में सक्रिय थे बाद में वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले ) के सदस्य बन गए और इसकी राज्य समिति के लिए चुने गए। 2015 के बिहार विधान सभा चुनाव में , भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले ) ने उन्हें तरारी निर्वाचन क्षेत्र के लिए उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा और बाद में वे बिहार विधान सभा के लिए चुने गए।

काराकाट से माले उम्मीदवार राजाराम सिंह अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव हैं।1995 और 2000 में वे औरंगाबाद के ओबरा से दो बार विधायक भी रह हैं। साथ ही अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बिहार-झारखंड के प्रभारी भी हैं। भाकपा-माले के पोलित ब्यूरो के भी सदस्य हैं।

0Shares
Prev 1 of 235 Next
Prev 1 of 235 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें