मलमास मेला का सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

मलमास मेला का सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

Patna: अगले एक माह तक बिहार के राजगीर में चलने वाला मलमास मेला बुधवार को शुरू हो गया. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने विधिवत रूप से मलमास मेला का उद्घाटन किया.

सीएम नीतीश कुमार ने कुंड परिसर में पूजा अर्चना कर मेले के शुरुआत की. इस मौके पर कई साधु-संत मौजूद थे.

कुंभ की तरह इसका धार्मिक महत्व है. ऐसी मान्यता है कि एक महीने यहां 33 करोड़ देवी देवता प्रवास करेंगे. इस एक माह के दौरान शादी, विवाह, मुंडन, गृहप्रवेश सहित किसी प्रकार का शुभ कार्य नहीं होता है.

मलमास मेले में इस बार 4 शाही स्नान होंगे. हिंदू तिथि के मुताबिक तीन साल पर एक माह अधिक होता है जिसे अधिमास, मलमास या पुरुषोत्तम मास कहा जाता है.मलमास मेले में देश-विदेश से श्रद्धालु इस दौरान राजगीर आते हैं.

कुछ दिनों पहले ही नीतीश कैबिनेट की बैठक में मलमास को राजकीय दर्जा दिया गया है.जब दो अमावस्या के बीच सूर्य की संक्रांति अर्थात सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश नहीं करते हैं तो मलमास होता है.मलमास वाले साल में 12 नहीं, बल्कि 13 महीने होते हैं. इसे अधिमास, अधिकमास, पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है.

मेला क्षेत्र में एक बड़ा बाजार भी सजता है. सर्कस, थियेटर, मौत का कुआं, विभिन्न प्रकार के रंग बिरंगे अत्याधुनिक झूले विशेष आकर्षण होते हैं.

मेले के दौरान पौराणिक सरस्वती नदी के घाट पर बिहार पर्यटन विभाग व पंडा समिति के संयुक्त तत्वावधान में 15 दिनों तक महामंगल आरती का आयोजन होगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.