बिहार परिवहन निगम में अब कैशलेश बस टिकट

बिहार परिवहन निगम में अब कैशलेश बस टिकट

Patna: बस में सवार यात्रियों की सुविधाओं में वृद्धि को लेकर बिहार राज्य परिवहन निगम अब हाईटेक होने जा रहा है. बिहार राज्य परिवहन निगम की बसों में अब न सिर्फ कैशलेस टिकट की सुविधा मिलेगी, बल्कि निगम की योजना अगर सफल रही तो इन बसों में वाई-फाई भी मिलेगा. इससे आप सफर के दौरान फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए यात्रियों को एक मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा. निगम ने इसके लिए एक निजी डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनी ‘चलो‘ के साथ करार किया है.

बिहार में चलाई जा रही नगर बस सेवा में सफर करने वाले यात्रियों को एप्लीकेशन और कार्ड के माध्यम से कैशलेस टिकट की सुविधा मिलेगी. ‘चलो‘ एप डाउनलोड करने पर यात्री बस के लोकेशन को भी ट्रैक कर सकेंगे. इस एप को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कर बस का सफर कर सकेंगे.

ऐसे करें चलो एप्प डाउनलोड

चलो एप को डाउनलोड करने के लिए बस यात्रियों को स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर में जाना होगा. यहां से BCLL का ‘चलो’ एप डाउनलोड करना होगा. इसमें दिए गए ऑप्शन पर जाकर अपना फोटो और आधार कॉर्ड की फोटो खींचकर डालेंगे. ऑनलाइन पेमेंट करने पर ‘चलो‘ एप की टीम डॉक्यूमेंट का ऑनलाइन वेरिफिकेशन कर पास जारी कर देगी. इस पूरी प्रक्रिया में महज 15 मिनट का समय लगेगा.

सफर में ऐसे करें चलो एप्प का इस्तेमाल

बस यात्री को अपने मोबाइल में ‘चलो‘ एप पर जाकर डिजिटल पास खोलना होगा. इसमें बस में सवार होने वाले स्टॉप और बस से उतरने वाले स्टॉप की जानकारी दर्ज करनी होगी. यह जानकारी BCLL के सर्वर पर दर्ज हो जाएगी. यात्री बस कंडक्टर को यही जानकारी अपनी स्क्रीन पर दिखाकर यात्रा कर सकेगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें