555 पदों के लिए बीपीएससी प्रतियोगिता परीक्षा की अधिसूचना जारी

555 पदों के लिए बीपीएससी प्रतियोगिता परीक्षा की अधिसूचना जारी

Patna : बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 67वीं प्रतियोगिता परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी गई. जिसमे बीडीओ के 133, एसडीएम, एडीएम और सीनियर डिप्टी कलक्टर के 88 पदों को भरने के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शुक्रवार की देर शाम अधिसूचना जारी कर दी. बीपीएससी की ओर से 555 पदों पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की है.

बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं संयुक्त सिविल सेवा की परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी किया है. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू की जाएगी. इच्छुक कैंडिडेट बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर 5 नवंबर तक फॉर्म भर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 600 रुपये, राज्य के एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये, दिव्यांगों के लिए 150 रुपये दिव्यांग में 40 फीसद या उससे अधिक अनुमान्य होंगे. इसके अतिरिक्त अन्य सभी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये देने होंगे.

आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा से पहले तक विभागों से आने वाली वैकेंसी को इसमें शामिल किया जा सकता है. ऐसे में संशोधन होने पर सीटों की संख्या में परिवर्तन हो सकता है. आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक स्नातक पास होने वाले अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं.

इसबार सबसे अधिक ग्रामीण विकास पदाधिकारी (बीडीओ) के 133 पद, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के 110 पद, बिहार प्रशासनिक सेवा (एसडीएम, एडीएम और सीनियर डिप्टी कलक्टर) के 88 पद, प्रखंड अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के 52, राजस्व अधिकारी और समकक्ष के 36 पद हैं. आपको बता दें कि बीपीएससी 67वीं की पीटी परीक्षा दो घंटे की होगी. इसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. सीट से 10 गुना अधिक अभ्यर्थियों का मुख्य परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा.

दूसरे चरण में मुख्य लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें तीन विषयों की परीक्षा होगी. दो अनिवार्य विषय सामान्य हिन्दी 100 अंक और सामान्य अध्ययन 300 अंकों की परीक्षा होगी. सामान्य अध्ययन में पेपर वन व और पेपर टू होंगे. हिन्दी में 30 फीसद अंक लाना अनिवार्य होगा. इसके अलावा वैकेल्पिक 300 अंकों के विषय की परीक्षा देनी होगी.

बीपीएससी ने 34 प्रकार के वैकेल्पिक विषयों के आप्शन दिए हैं. इसमें से ढाई गुणा अभ्यर्थियों को व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. तीसरे चरण में 120 अंकों का साक्षात्कार सह व्यक्तित्व परीक्षण होगा. इसमें स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा. इसी के आधार पर मेधा सूची जारी कर फाइनल रिजल्ट जारी घोषित किया जाएगा.

0Shares
Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Recent News

© 2018 chhapratoday.com (TSMA)

0Shares