भगवान बुद्ध के आधुनिक अवतार थे बाबा साहब अम्बेडकर: राज्यपाल

भगवान बुद्ध के आधुनिक अवतार थे बाबा साहब अम्बेडकर: राज्यपाल

 सीवान (DNMS): चंपारण सत्याग्रह के स्वर्ण जयंती वर्ष के पावन अवसर पर स्वतन्त्र भारत के प्रथम नागरिक डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद के जन्म स्थल जीरादेई में सोमवार को बिहार के महामहिम राज्यपाल रामनाथ कोविन्द का पूर्वाह्न 10:00 बजे हवाई मार्ग से पदार्पण हुआ. जहा उन्होंने प्रथम राष्टपति के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके बंगले व परिसर को देखा व जाना.

अपने सीवान प्रवास के दूसरे चरण में महामहिम ने शहर के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान इस्लामिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में महात्मा बुध तथा बाबा साहेब के जीवन दर्शन पर आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि ‘अम्बेडकर महात्मा बुद्ध के आधुनिक अवतार थे’ हालाँकि दोनों महान विभूतियो के जीवनकाल में लगभग 2500 सौ वर्षो के समय अंतराल के बावजूद दोनों की सख्शियतो में अदभुत तारतम्य है. जहाँ एक ने अतिसुख में तो दूसरे ने अतिदुःख में समाज के लिये अपने जीवन को समर्पित किया.

सेमिनार को पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, सांसद ओमप्रकाश यादव, विधान पार्षद केदार पाण्डेय व जयप्रकाश विश्वविद्दालय के कुलपति डाक्टर लोकेश चंद्र प्रसाद ने भी संबोधित किया. सेमिनार के पूर्व  कालेज के सचिव जफ़र अहमद गनि तथा शासी इकाई के सदस्यों  ने महामहिम व अन्य उपस्थित गणमान्य अतिथियों  पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, सीवान संसद ओमप्रकाश यादव, एमएलसी केदारनाथ पाण्डेय, एमएलए शकील अहमद खान, वीसी जेपी विश्वविद्यालय छपरा लोकेश चंद्र प्रसाद आदि को मोमेंटो, अंगवस्त्रम, पुष्पगुच्छ व बुके दे स्वागत किया.

वही सेमिनार का उदघाटन महामहिम तथा अन्य गणमान्य अतिथियों  द्वारा दिप प्रज्वलित कर किया गया. सेमिनार का संचालन  कालेज के व्याख्याता डॉ0 अशोक प्रियंबद व संस्थान के सचिव ज़फर अहमद गनी ने संयुक्त रूप से किया. सेमिनार के पूर्वा महामहिम के महाविद्यालय पहुंचने पर राष्ट्रीय कैडेट कोर के सदस्यों ने गॉड अॉफ आनंर दिया वहीं महामहिम ने महाविद्यालय के नये प्रशासनिक भवन का उद्घाटन किया.

  • देशरत्न डाक्टर राजेन्द्र बाबू के पैतृक गाँव जाकर महामहिम राज्यपाल ने दी श्रद्धांजलि
  • सीवान के इस्लामिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सेमिनार को किया संबोधित व प्रशासनिक भवन का किया उदघाटन
  • दयानंद आयुर्वेदिक चिकित्सा महाविद्यालय में महामहिम ने  कन्या छात्रावास का उद्घाटन व पी.जी. रिसर्च सेन्टर का किया  शिलान्यास

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें