आधी आबादी को नहीं मिला एनडीए और महागठबंधन का साथ

आधी आबादी को नहीं मिला एनडीए और महागठबंधन का साथ

छपरा: महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के अधिकार को लेकर बड़े बड़े दावे करने वाली राजनीतिक पार्टियां की पोल विधान सभा चुनाव के लिए जिले में जारी नामांकन में खुल रही है. जिले के अधिकतर सीटों पर पार्टियों ने पुरुष उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है वहीँ महिलाओं की संख्या बहुत कम है.

महिलाओं को टिकट देने की बात करें तो क्षेत्र की कुल दस सीटों में से किसी एक पर भी न ही महागठबंधन और न ही एनडीए गठबंधन ने टिकट दिया है. हालाकि क्षेत्र की दो सीटों पर समाजवादी पार्टी ने महिला को प्रत्याशी बनाते हुए चुनावी दाव आजमाया है. पार्टी ने छपरा विधान सभा सीट से राय ममता कुमारी और सोनपुर विधान सभा सीट से सीता सरोजिनी को प्रत्याशी बनाया है. तरैया विधान सभा क्षेत्र से भाकपा ने गीता सागर, अमनौर से बहुजन समाज पार्टी ने पूनम राय तथा किसान शक्ति जनतांत्रिक पार्टी ने गरखा से प्रमिला देवी को अपना प्रत्याशी बनाया है.

इसके आलावे आधी आबादी ने अपने हक को लेकर परसा से दम्पति कुमारी और संध्या राय ने इस चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपनी दावेदारी पेश की है. कुल मिला कर अब तक आठ महिला उम्मीदवार ही दस विधान क्षेत्रों में अपनी दावेदारी पेश कर रही है.

अब तक हुए नामांकन में जहाँ सौ पुरुष प्रत्याशियों ने नामांकन किया है वहीँ महिलाओं की संख्या मात्र 8 है. हालाकि नामांकन का एक दिन अब भी शेष है जिसके बाद नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

अंतिम रूप से क्षेत्र में चुनाव में अपना दमखम दिखाने वाली महिला उम्मीदवारों का नाम 12 अक्तूबर की संध्या को मालूम चलेगी जब दाखिल नामांकन पत्रों की जांच की कार्रवाई पूर्ण होगी.Chhapra_Logo copy

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें