पूरे विश्व में Maruti Suzuki Swift के 50 लाख यूनिट बिके, कंपनी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

पूरे विश्व में Maruti Suzuki Swift के 50 लाख यूनिट बिके, कंपनी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

भारत की मशहूर और लोकप्रिय कार मारुति स्विफ्ट ने नया मुकाम हासिल किया है. मारुति सुजुकी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2016 तक पूरे विश्व में अब तक इस कार के 50 लाख यूनिट बिक चुके हैं. मारुति सुजुकी ने इस कार को 12 साल पहले 2004 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया था.

फिलहाल स्विफ्ट का प्रोडक्शन 7 देशों में होता है जिसमें भारत, जापान, हंगरी, चीन और थाईलैंड शामिल है. आंकड़ों के अनुसार सिर्फ भारत में मारुति सुजुकी स्विफ्ट और स्विफ्ट डिजायर के 27 लाख यूनिट बिके हैं जो की कुल बिक्री का 54 फीसदी है. इसके अलावा यूरोप में 17 फीसदी, जापान में 10 फीसदी और अन्य देशों में 19 फीसदी बिक्री हुई है. कंपनी ने बताया कि इस कार को भारत के यूरोप सहित 140 देशों में पसंद किया जा रहा है.

भारत में इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हर साल इस कार के करीब 4,30,000 यूनिट बिकते हैं. मारुति सुजुकी स्विफ्ट के साथ इसके कॉम्पैक्ट-सेडान वर्जन मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर भी उतनी ही मशहूर है और देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार की लिस्ट में टॉप 3 में जगह बनाए हुए है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर को साल 2008 में भारत में लॉन्च किया गया था. पिछले तीन साल से ये कार भारत की बेस्ट-सेलिंग सेडान कार बनी हुई है.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें