खेती बाड़ी: ड्रिप वाटर इरीगेशन की इनरव्हील क्लब ने दी ट्रेनिंग

खेती बाड़ी: ड्रिप वाटर इरीगेशन की इनरव्हील क्लब ने दी ट्रेनिंग

Chhapra: इनरव्हील क्लब छपरा द्वारा एक अनूठा प्रयास किया गया किया गया. बढ़ते हुए गर्मी के कारण किसानों को सब्जी की खेती करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. इसके लिए ड्रिप वाटर इरीगेशन अर्थात बोतल से बूंद बूंद करके पौधे पर पानी गिराया जाए इसका प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देते हुए
एक गरीब किसान के खेत में 100 पौधो मे लगाया गया.

खाली पानी का बोतल जो होटल में फेंक दिया जाता है उसके द्वारा पौधे तक पानी पहुंचे. इसकी ट्रेनिंग दी गई. इसके दो फायदे हैं. एक तो प्लास्टिक के बोतल का दोबारा इस्तेमाल हो रहा है और दूसरा भीषण गर्मी में छोटे पौधे सुख मत जाएं इससे उनकी रक्षा हो रही है.

अध्यक्ष वीणा सरन ने दौलतगंज के किसान रामकृपाल को ड्राप वाटर इरिगेशन का समान दिया. इस सिस्टम में बोतल के नीचे वाले हिस्से को काट कर उसके कैप में छोटा सा छेद बना दिया जाता है. रोगियों को पानी चढाने वाले प्लास्टिक ट्यूब सिस्टम इसमें लगा दिया जाता है जो कि किसी भी अस्पताल इस्तेमाल किया हुआ, प्राप्त किया जा सकता है. विधि द्वारा बूंद बूंद करके पौधे के जड़ के पास पानी जाता रहेगा.

इस अवसर पर क्लब की सेक्रेटरी मधुलिका तिवारी, शैला जैन,और रानी सिन्हा मौजूद थीं. इस आशय की जानकारी क्लब एडिटर आशा शरण ने दिया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें