अब घर बैठे रेलवे का जनरल टिकट बुक करें, जानिए तरीका

अब घर बैठे रेलवे का जनरल टिकट बुक करें, जानिए तरीका

रेलवे स्टेशन पर अक्सर देखा जाता है कि जनरल टिकट लेने के लिए लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना होता है. कई बार तो लाइन इतनी लंबी होती है कि बिना टिकट लिए ही यात्रियों को वापस लौटना पड़ता है. पिछले कुछ सालों में ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुछ प्राइवेट कॉन्टेक्टरों को ट्रेन टिकट काटने के कॉन्ट्रेक्ट दिए थे.

लेकिन कुछ कॉन्टेक्टरों ने इस सुविधा का गलत इस्तेमाल किया और वाजिब 1-2 रुपये चार्ज करने की बजाय यात्रियों से प्रति टिकट 10 से 15 रुपये तक वसूले. लेकिन अब इन सभी चीजों पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार एक नया ऐप लेकर आई है जिसके जरिए आप न सिर्फ सही दाम में टिकट खरीद पाएंगे बल्कि लाइन में खड़े होने से भी बच पाएंगे.

इस ऐप का नाम है UTS जिसे आप प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसे डाउनलोड करके आप साइन अप पर जाएं और अपना पूरा डीटेल भरें. इस दौरान अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरनी होगी. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा और आपका साइन-अप पूरा हो जाएगा. इसके बाद आईडी, पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए भेजे जाएंगे. जिसका इस्तेमाल आप UTS लॉग इन के लिए करेंगे. लॉग इन करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. जिनमें से R-Wallet एक होगा.

R-Wallet को आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं. साथ ही इस कार्ड में आप 10 हज़ार तक का रीचार्ज कर सकते हैं. वहीं अगर आप 10 हजार का रीचार्ज करते हैं तो 500 का कैशबैक भी उपलब्ध है. वैसे इसके जरिए टिकट बुक करने के दो ऑप्शन उपलब्ध हैं जिनमें से एक है पेपरलेस टिकट और प्रिंटेड टिकट. इन दोनों टिकटों के लिए नियम अलग-अलग हैं. अगर आप स्टेशन से 5 किमी दूरी पर हैं तो पेपरलेस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने से टिकट सीधे आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें