15 जून को खत्म हो रहा है मलमास, बजेंगी शहनाई

15 जून को खत्म हो रहा है मलमास, बजेंगी शहनाई

पटना: मलमास की वजह से बीते 13 मई से लगभग एक माह तक विवाह के रस्म पर विराम लगा हुआ था. इस विराम के बाद 15 जून से पुन: शादी-विवाह की रौनक दिखाई देने लगेगी. इसके बाद एक बार फिर से लंबे अंतराल के बाद शहनाई की गूंज सुनाई देगी. 15 जून से सारे ग्रह, नक्षत्र अपने अनुकूल कक्ष में पहुंच जायेंगे, साथ ही मलमास की समाप्ति भी हो जायेगी. इसके साथ ही शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यों के लिए रास्ते खुल जायेंगे. ज्योतिषियों के अनुसार 13 मई से 14 जून 2018 तक का समय मलमास का है. इस कारण शादी-ब्याह, गृह प्रवेश सहित अन्य मांगलिक कार्यों के लिए शुभ नहीं था.

इस अवधि में शादी-ब्याह, गृह प्रवेश, वाहन खरीदी जैसे तमाम शुभ कार्य नहीं किये जाते हैं. लिहाजा चैत्र के बाद अब बैसाख में शादियां हो सकेंगी. पंडित मधूसुदन त्रिवेदी ने बताया कि जून के द्वितीय पखवारे में 15 जून से शुभ मुहूर्त शुरू हो जायेंगे. 15 जून के बाद मुहूर्त शुरू होने की वजह से शहर से लेकर ग्रामीण अंचल सहित अन्य जगहों पर शादी सहित अन्य शुभ कार्यों की सुगबुगाहट शुरू हो जायेगी. हालांकि, बाजार में दुकानदार आने वाले दिनों के लिए पूरी तैयारी कर चुके है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें