Nov 23, 2017 - Thu
Chhapra, India
15°C
Wind 2 m/s, W
Humidity 87%
Pressure 759.81 mmHg

23 Nov 2017      

Home आपका शहर

छपरा: कहा गया है कि मानव सेवा से बढ़कर कोई सेवा नही है इसी लिए शिव भक्तों की सेवा के लिए स्थानीय सांसद सह केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रुडी ने भी पहल की है और इसका परिणाम है कि सारण में सोनपुर के पहलेजा घाट पर पाँच सौ स्क्वायर फीट में कांवरियों की सेवा के लिए भव्य सेवा शिविर सह कौशल केन्द्र बनाया गया है.

शिविर में भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता की मौलिक जानकारी देने के लिए ऑडियो विजुअल सिस्टम की भी व्यवस्था की गई है.बड़े से टीवी स्क्रिन पर प्राचीन भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिक उन्नती के संदर्भ में समझाया और बताया जा रहा है. ताकि भक्तों में और सेवा करने वालों को भी अपनी प्राचीन आध्यात्मिक संस्कृति के बारे में जानकारी मिल सके.

शिविर में कांवरियों के विश्राम के लिए ठंडी हवा, शीतल पेयजल, चाय, जलपान, भोजन व दवाइयों आदि सभी जरूरी सुविधाओं की निःशुल्क व्यवस्था की गई है.

इस संदर्भ में केन्द्रीय मंत्री श्री रुडी ने कहा कि गरीबों के नाथ हैं बाबा गरीबनाथ और उनके भक्तों की सेवा एक धर्म और पूण्य का कर्म माना जाता है. आदिकाल से आज तक वेदों व मनीषियों की अभिव्यक्ति एवं साहित्यकारों की लेखनी जिस परम सत्य और यर्थाथ को व्यक्त करती आई है.

वह समस्त प्राणियों के प्रति सेवा भाव ही है. श्री रुडी ने सारण और बाबा गरीबनाथ के इतिहास को बताते हुए कहा कि प्राचीन काल से ही सारण एक प्रसिद्ध क्षेत्र रहा है जिसकी चर्चा प्राचीन भारतीय ग्रंथों में भी है. यह महर्षि सारण्य और महर्षि मेघा की तपोभूमि है. ऋषियों के चरण कमल से प्राचीन काल से ही यह क्षेत्र बड़ा ही पवित्र रहा है और आज भी अपनी पवित्रता को कायम किये हुए है.

उन्होने कहा कि मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ धाम वर्षों से श्रद्धालुओं के आस्था और श्रद्धा का केन्द्र रहा है और कालांतर में सारण जिले के पहलेजा घाट से पवित्र गंगाजल लेकर लोग 60 किलोमीटर पैदल चलके वैशाली जिला होते हुए मुजफ्फरपुर जिले के गरीबनाथ में पहुंचते है और गरीबनाथ के मनोकामना शिवलिंग पर जलार्पण करते है. पाँच सौ वर्ष पूर्व पीपल के वृक्ष को चीरकर निकले मनोकामना लिंग के रूप में भक्तों के बीच ख्याति पाए बाबा की महिमा की प्रसिद्धि हर साल बढ़ती ही जा रही है.

केन्द्रीय मंत्री श्री रुडी ने कहा कि कांवरियों की सेवा करके बाबा गरीबनाथ की सेवा होती है. इसी सेवाभाव से कार्यकर्ता कांवरियों की सेवा में लगे है. उन्होने कहा कि शिविर में कांवरियों की सुविधा के लिए चिकित्सा सुविधा समेत सभी इंतजाम किये गये है.

(Visited 53 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!