मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री और यूरोपीय संघ के नेताओं से किया विचार-विमर्श

मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री और यूरोपीय संघ के नेताओं से किया विचार-विमर्श

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के साथ द्विपक्षीय और आपसी हित के मुद्दों पर विचार विमर्श किया। मोदी विश्व प्रमुख अर्थव्यवस्था वाले देशों के मंच जी 20 के शिखर वार्ता में भाग लेने के लिए इटली की यात्रा पर हैं। शिखर वार्ता से पहले उन्होंने इटली के प्रधानमंत्री के अलावा यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ विचार विमर्श किया।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने यूरोपीय नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बातचीत के बारे में बताया कि अफगानिस्तान की स्थिति तथा हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के बारे में भी चर्चा हुई।

इटली के प्रधानमंत्री के साथ बीतचीत के बाद मोदी ने अंग्रेजी और इटालियन भाषा में ट्वीट के जरिए बताया कि हमने आपसी मैत्री को बढ़ाने के लिए विभिन्न उपायों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत और इटली के आर्थिक संबंधों में विकास की बहुत गुजांइश है। दोनों देश सांस्कृतिक सहयोग के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। इसके पहले मेजबान नेता ने मोदी का पलाज्जो चिगी में औपचारिक रूप से स्वागत किया। मोदी के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को रोमन कैथोलिक धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा, वह रविवार को ही जी 20 शिखर वार्ता में विश्व नेताओं के साथ कोरोना महामारी से निपटने के उपायों औऱ विश्व की अर्थव्यवस्था की बहाली के बारे विचार विमर्श करेंगे। शिखर वार्ता में सतत विकास और जलवायु परिवर्तन के संकट पर भी विचार विमर्श करेंगे।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें