जापान में 6.6 तीव्रता का तेज भूंकप, 10 किमी गहराई में था केंद्र

जापान में 6.6 तीव्रता का तेज भूंकप, 10 किमी गहराई में था केंद्र

टोक्यो (एजेंसी): जापान में बुधवार को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार हीरारा से 163 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र 23.739 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 126.424 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 10 किलोमीटर की गहराई में था।

इससे एक दिन पहले ही निकारागुआ के तट के समीप प्रशांत महासागर में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था। अमेरिकी भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण संस्थान के अनुसार स्थानीय समयानुमसार रात में 12 बजकर 25 मिनट पर यह भूकंप आया। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र मासाचापा नामक स्थान से 64.1 किलोमीटर दक्षिण में 35 किलोमीटर की गहराई में था।

अभी पिछले महीने ही जापान में सात तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 32 लोग घायल हो गए थे, जबकि टोक्यो क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुई थीं। मालूम हो कि सन 2011 में 11 मार्च को नौ तीव्रता के भूकंप ने पूर्वोत्तर जापान को तबाह कर दिया था। जिसके बाद आई सुनामी में 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब पांच लाख लोग विस्थापित हुए थे। इस त्रासदी को 10 साल हो गए हैं लेकिन 40 हजार लोग फुकुशिमा के आसपास अब भी घरों में लौट नहीं पाए हैं।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें