वर्तमान समय में विशेष रूप से लड़कियों के लिए मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण जरूरी: रोटरी सचिव

वर्तमान समय में विशेष रूप से लड़कियों के लिए मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण जरूरी: रोटरी सचिव

– इंटनेशनल क्यूकुशिनकराटे का बेल्ट टेस्ट संपन्न

-विज्ञान सागर को 15 राउंड फाईट के बाद मिला ब्लैक बेल्ट की उपाधी

-करीब 30 में से 20 बच्चों को मिला अगले बेल्ट में प्रोन्नती

Chhapra: शहर के साह बनवारी लाल सरोवर कैंपस स्थित रोटरी भवन में बुधवार को इंटरनेशनल क्यूकुशीनकाई
कराटे डो युनियन की सारण जिला इकाई द्वारा बेल्ट ग्रेडिंग( एग्जाम) का आयोजन किया गया। संस्था के बिहार प्रमुख सह टेक्निकल डायरेक्टर सेंसई दीपक कुमार की देखरेख में शहर के विभिन्न स्कूलों के करीब 30 से ज्यादा बच्चों ने बेल्ट ग्रेडिंग में हिस्सा लिया। करीब डेढ़ घंटे तक चले ग्रेडिंग टेस्ट में बच्चों ने किक, पंच, रॉलिंग, क्रॉलिंग, किहॉन,काता एवं कुमिते(फाईट) के साथ ही उनकी शारीरिक व मानसिक मजबूती की जांच विभिन्न स्तर पर कि गई। लगभग 15 राउंड लगातार अलग-अलग बच्चों के साथ फाईट व कठिन वर्कआउट के बाद कराटे की उच्च डिग्री ब्लैक बेल्ट से 13 वर्षिय विज्ञान सागर श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया।

जबकि शिवसागर श्रीवास्तव एवं संजीत कुमारको ग्रीन से ब्राउन,आकांक्षा पांडेय, आकांक्षा सिंह, प्रशंसा, आदित्य प्रताप,आस्था कुमारी, श्रेया राज, आकृति सिंह,कौशिकी रानी,रिषभ राज,मोहित, अक्षत,शशांक पांडेय, आर्यन सिंह, संजीत कुमार,रिम्मी कुमारी को ग्रीन बेल्ट, असमीत सिंह, रिमझीम कुमारी सिंह को ऑरेंज बेल्ट प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि रोटरी क्लब सारण की सेकेट्री अर्चना रस्तोगी ने सभी प्रतिभागीयों को नया बेल्ट प्रदान करते हुए उन्हे शुभकामना दिया।

अपने संक्षिप्त संबोधन में रोटरी सेकेट्री ने कहा कि वर्तमान समय में विशेष रूप से लड़कियों को अपनी सुरक्षा के लिए इस तरह के आर्ट का अभ्यास करना चाहिए। उन्होने आयोजन समिति के सदस्यों को इस तरह के आयोजन के लिए बधाई दिया। इसके पूर्व नन्हे फाईटर आर्यन एवं आदित्य ने मुख्य अतिथि रोटरी सेकेट्री, एवं सारण जिल वुशु संघ के वरूण कुमार को फुल देकर उनका स्वागत किया। विशिष्ट अतिथि व मुख्य परीक्षक दीपक कुमार ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि बेल्ट टेस्ट बच्चों के कराटे स्कील की क्षमता व उनके नॉलेज को दर्शाने के साथ ही उन्हे और अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

वंही वुशु प्रशिक्षक वरूण कुमार ने कहा कि हर पैरेंट्स को अपने बच्चों को आउट डोर गेम व मार्शल आर्ट सीखने के प्रति प्रेरित करना चाहिए। आगत अतिथियों का स्वागत व कार्यक्रम का संचालन संस्था के सारण जिला इकाई के प्रमुख सेंसई अनिल कार्की ने किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में बच्चों के अभिभावक व दर्शक ग्रेडिंग देखने के लिए मौके पर उपस्थित थें।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें