विश्व एथलेटिक्स ने अंजू बॉबी जॉर्ज को ”वुमेन ऑफ द ईयर” पुरस्कार से किया सम्मानित

विश्व एथलेटिक्स ने अंजू बॉबी जॉर्ज को ”वुमेन ऑफ द ईयर” पुरस्कार से किया सम्मानित

नई दिल्ली: भारत की पहली एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता रहीं अंजू बॉबी जॉर्ज को विश्व एथलेटिक्स ने ”वुमेन ऑफ द ईयर” पुरस्कार से सम्मानित किया है।

अंजू को भारत में खेल को आगे बढ़ाने के प्रयासों के साथ महिलाओं को प्रेरित करने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। अंजू ने साल 2003 में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लॉन्ग जंप मे कांस्य पदक अपने नाम किया था।

भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय लॉन्ग जंप स्टार अंजू अभी भी इस खेल में सक्रिय हैं। 2016 में उन्होंने युवा लड़कियों के लिए एक प्रशिक्षण अकादमी खोली, जिसने पहले ही विश्व अंडर-20 पदक विजेता तैयार करने में मदद की है।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका में उन्होंने लैंगिक समानता के लिए एक निरंतर आवाज उठाई है।

अंजू स्कूली छात्राओं को खेल के भीतर भविष्य के नेतृत्व के लिए तैयार कर रही हैं और इसलिए उन्हें वुमन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है।

आईएएएफ विश्व एथलेटिक्स फाइनल्स- 2005 की स्वर्ण पदक विजेता रही अंजू ने 6.83 मीटर कूद के साथ ओलंपिक खेल 2004 में छठे स्थान पर रही थी, लेकिन अमेरिका की मरियन जोन्स को डोपिंग आरोपों के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बाद बॉबी जॉर्ज पांचवां स्थान दिया गया था।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें