विश्व कप के लिए कितनी तैयार है टीम इंडिया!

विश्व कप के लिए कितनी तैयार है टीम इंडिया!

कबीर अहमद, छपरा टुडे डॉट कॉम  
टीम इंडिया ने लगातार दो टी-20 सीरीज जीतकर यह जरूर साफ़ कर दिया है कि वो विश्व कप 2016 की मजबूत दावेदार में से एक है. क्रिकेट के जानकारों की माने तो इस बार टीम इंडिया ट्राफी की प्रबल दावेदार है. टीम के हर खिलाड़ी बखूबी अपने महत्त्व को जान रहे है और अपने कार्यों को मैदान में निर्वहन करते नज़र आ रहे है. विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चूका है. सेलेक्टेर्स ने पुराने चेहरों पर भरोसा किया और टीम में शामिल किया तो वहीँ नए चेहरों को मौका दिया गया है.

सलामी बल्लेबाजों पर दारोमदार
सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन लय में दिख रहे है. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में भी शानदार परियां खेली थी और भारत में हुए विगत टी-20 सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी की. बात शिखर धवन की हो तो, वह भी पुरे रंग में दिख रहे है. टीम इंडिया को जो तेज शुरुआत चाहिए वो देने में सफल जरूर हुए है. दोनों बल्लेबाजों के ऊपर विश्व कप में बड़ी जिम्मेवारी है.

टीम इंडिया के चमकते सितारे विराट कोहली
जी, हाँ विराट कोहली टीम इंडिया के चमकते हुए सितारे है. विश्व कप में विराट कोहली की अहम् भूमिका होगी. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट ने अच्छी बल्लेबाजी की. श्रीलंका के हुए सीरीज में विराट कोहली को विश्व कप के मद्देनज़र उन्हें आराम दिया गया. श्रीलंका से हुए टी-20 सीरीज में विराट कोहली की कमी मैदान पर दर्शकों को खली. अब सबकी निगाहे विश्व कप में विराट कोहली की तरफ है.

मध्य क्रम की बल्लेबाजी
मध्य क्रम में सुरेश रैना, युवराज सिंह, रविन्द्र जडेजा और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खुद है. बड़े-बड़े नाम टीम इंडिया के मध्य क्रम में है लेकिन ये सभी विश्व कप में कैसा प्रदर्शन करते है देखने वाली बात होगी. बात करें पिछले दोनों टी-20 सीरीज की तो इन्हें बल्लेबाजी करने का ज्यादा मौका नही मिला है. कप्तान के लिए ये एक चिंता का विषय जरूर होगा.

गेंदबाजों पर रहेगी नज़र
टीम इंडिया में हमेशा से गेंदबाजों को लेकर चिंता बनी रहती है. लेकिन इस बार विश्व कप में अनुभव के साथ-साथ नये चेहरे अपना दम दिखायेंगे. मोहम्मद शमी, पवन नेगी, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ये चेहरे देखने को मिलेंगे तो वही युवराज सिंह, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा जैसे अनुभव वाले खिलाड़ियों को देखने का मिलेगा.
 
ऑस्ट्रेलिया को किया क्लीन स्वीप
ऑस्ट्रेलिया में हुए तीन मैचों की टी-20 सीरीज की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के घर में ऑस्ट्रेलिया को हराना बहुत मुश्किल होता है लेकिन इस बार टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप कर दिया. बात बल्लेबाजी की हो या गेंदबाजी या फिर क्षेत्ररक्षण की तीनो में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को धुल चटा दी. पूरी सीरीज में बल्लेबाज स्कोर करते रहे. तो वहीँ गेंदबाजों ने अपना काम बखूबी निभाया. क्षेत्ररक्षण में पूरी टीम मैदान में एक जुट दिखी और शानदार क्षेत्ररक्षण का नमूना पेश किया.  

श्रीलंका को हराकर सीरीज पर किया कब्ज़ा
विगत टी-20 सीरीज में भारत ने श्रीलंका को 2-1 से शिकस्त दी. पूरी सीरीज में की बात करें तो पहला मैच टीम इंडिया ने गवा दिया था. पहले मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी मानो बिखर सी गयी थी. अनुभवहीन श्रीलंकाई टीम ने भारत को उस मैच में तो परास्त तो कर दिया लेकिन टीम इंडिया के कप्तान धोनी ने पिच का हवाला देते हुए बच निकले. पहले मैच में उठे बल्लेबाजी पर आलोचकों को दूसरे मैच में बल्लेबाजों ने करारा जवाब दिया और बड़ा स्कोर खड़ा कर श्रीलंकाई टीम को आसानी से हरा दिया. तीसरे मैच में गेंदबाजों ने कमाल दिखाया और आसानी से टीम इंडिया ने मैच जीत के साथ-साथ सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया.  8 मार्च से शुरू हो रहा है विश्व कप. सौ करोड़ देशवासियों की दुआ टीम इंडिया के साथ है.

T-20 में टीम इंडिया:
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), युवराज सिंह, रोहित शर्मा, विराट कोहली, हरभजन सिंह, शिखर धवन, सुरेश रैना, आर अश्विन, अजिंक्य रहाणे, आशीष नेहरा, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बूमरा, हार्दिक पांडया, पवन नेगी और मोहम्मद शमी.

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें