पीरियड्स टॉक में किशोरियों ने कहा समाज माहवारी स्वच्छता पर खुलकर करे बात

पीरियड्स टॉक में किशोरियों ने कहा समाज माहवारी स्वच्छता पर खुलकर करे बात

Chhapra: सोशल सर्विस एक्सप्रेस की महिला इकाई “एंजल द हेल्पिंग हैण्ड्स” द्वारा “स्वस्थ बिटिया-सशक्त बिटिया” अभियान के तहत किशोरावस्था मे होने वाले हार्मोनल असंतुलन विषयक “पीरियड्स टॉक” कार्यक्रम का आयोजन शहर के रिबेल स्पोकन इंग्लिश संस्थान में किया गया.

इस अवसर पर किशोरियो ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया. स्वस्थ बिटिया-सशक्त बिटिया अभियान के इस कार्यक्रम की शुरुआत शहर के महिला चिकित्सिका डॉ किरण ओझा, डॉ शर्मिला आनंद, शिक्षिका नेहा सिंह द्वारा संयुक्त रूप से मिट्टी के दीप प्रज्वलित कर किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ ओझा ने कहा कि संस्थानो में किशोरियो के लिए ऐसे कार्यक्रम होने से सामाजिक बल मिलता है. किशोरियों के लिए ऐसे कार्यक्रम क्रमबद्ध रूप से होते रहने चाहिए.

डॉ शर्मिला आनंद ने कहा कि माहवारी स्वच्छता अपनाने से कई गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है। यह बेहतर कार्यक्रम है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षिका नेहा सिंह ने कहा कि माहवारी के दिनों में होने वाली परेशानियों को आज खुल कर बात करना जरूरी है और माहवारी स्वच्छता पर ध्यान देना जरूरी है.

एंजल द हेल्पिंग हैंड्स गाँव में बेटियों को माहवारी स्वच्छता कार्यक्रम से जोड़ने की करेगी कोशिश

कार्यक्रम के आयोजन के उद्देश्यों को बताते हुए संस्था की प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था गाँव-गाँव से बेटियों को इस अभियान में जोड़ने का प्रयास करेगी. संस्था महिलाओं को सशक्त बनाने व उनके खास दिनों में होने वाली परेशानियों को जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से बताते रहती है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें