ईवीएम वीवीपैट वेयरहाउस में सभी प्रशिक्षु महिला मास्टर ट्रेनर को दिया गया प्रशिक्षण

ईवीएम वीवीपैट वेयरहाउस में सभी प्रशिक्षु महिला मास्टर ट्रेनर को दिया गया प्रशिक्षण

Chhapra: निर्वाचन की एक महत्वपूर्ण कड़ी प्रशिक्षण के क्रम में बुधवार को भी ईवीएम वीवीपैट वेयरहाउस में सभी प्रशिक्षु एकत्रित हुए. आरओ, एआरओ, सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा मास्टर ट्रेनर के लिए विशेष तौर पर आयोजित हैंड्स ऑन ट्रेनिंग सत्र के दूसरे दिन महिला मास्टर ट्रेनर ने मशीनों की बारीकियों को समझा तथा ईवीएम के बारे में विस्तृत जानकारियाँ प्राप्त की. कई विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी व उप निर्वाची पदाधिकारियों ने भी मशीनों यथा कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट तथा वीवीपैट को कनेक्ट कर वोटिंग करना सीखा तथा उसके संबंध में अन्य मालूमात हासिल किए. भारत इलेक्ट्रिक लिमिटेड के चार दक्ष अभियंताओं मोहित कुमार, सुशांत कुमार, नाजिम अली व गौतम कुमार ने सभी प्रशिक्षुओं को मशीनों के बारे में एक एक कर विस्तार से समझाया तथा उन्हें इसे चलित करना सिखाया.

मशीनों को वोटिंग के लिए तैयार करने अर्थात कमिसनिंग से लेकर मतदान केंद्र पर होने वाले मॉक तथा वास्तविक पोल के समय बरतने वाली सावधानियों से अवगत कराया गया. चुनाव के दौरान मशीनों में आने वाली कठिनाइयों तथा उनके निराकरण के बारे में भी अभियंताओं ने बताया. मास्टर ट्रेनर के रूप में पहली बार प्रशिक्षण प्राप्त कर रही शिक्षिकाओं में ट्रेनिंग को लेकर काफी उत्सुकता देखी गयी. इसमें कई तो ऐसी रही जिनका पहली बार मशीनों से पाला पड़ा था तो वही पिछले लोक सभा मे पीठासीन पदाधिकारी की भूमिका निभा चुकी कई शिक्षिका भी शामिल रही. प्रशिक्षण में प्रश्नोत्तर काल भी समाहित किया गया. इसमें नई प्रशिक्षुओं से सवाल कर उन्होंने क्या सीखा इसकी जानकारी ली गयी तो साथ ही उनके प्रश्नों के उत्तर दे कर उनकी जिज्ञासा का भी निराकरण किया गया.

हैंड्स ऑन ट्रेनिंग के पहले दिन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन व एसपी धूरत सायली सांवलाराम ने प्रशिक्षण स्थल का दौरा कर जायजा लिया तथा आवश्यक निर्देश दिए, पदाधिकारी द्वय ने वेयरहाउस तथा सीसीटीवी रूम का निरीक्षण भी किया. पहले दिन डीडीसी अमित कुमार, एसडीओ मढ़ौरा विनोद कुमार, डीसीएलआर सदर पुष्पेश कुमार, सब रजिस्ट्रार मढ़ौरा, कई बीडीओ व सीओ प्रशिक्षण का हिस्सा रहे.

करोना को देखते हुए प्रशिक्षण स्थल पर पुख्ता इंतेजाम किये गए थे. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उचित दूरी पर प्रशिक्षुओं के बैठने की व्यवस्था की गई थी. प्रशिक्षण से पूर्व हॉल को बखूबी सैनिटाइज किया गया. साथ ही प्रत्येक टेबल पर हैंड सैनिटाइजर रखे गए. महिला व पुरुष प्रशिक्षुओं के लिए अलग अलग शौचालय की व्यवस्था रही. साथ ही पीने के पानी का भी समुचित प्रबंध रहा. इस अवसर पर ईवीएम वीवीपैट कोषांग प्रभारी सह डीएमडब्ल्यूओ रजनीश कुमार, एकमा सीओ सुश्री शुषमा, रिविलगंज बीडीओ सुश्री अर्चना, नदीम अहमद, चंद्रशेखर कुमार, सुनील कुमार, सूरज कुमार नागमणि, सुशील कुमार, राधे श्याम सिंह आदि उपस्थित रहे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें