Corona Effect: न चढेगा प्रसाद और न ही छू सकेंगे भगवान की मूर्ति, जानिए मन्दिर जाने के नियम

Corona Effect: न चढेगा प्रसाद और न ही छू सकेंगे भगवान की मूर्ति, जानिए मन्दिर जाने के नियम

Chhapra: कल से सारण के सभी धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. 8 जून से सरकार ने देश भर के धार्मिक स्थलों को खोलने के लिए अनुमति दे दी है. हालांकि इसके लिए कई शर्ते भी रखे गए हैं.

इसी बीच सारण जिले के कई मंदिर-मस्जिदों में इसके लिए तैयारी हो गई है. लोग भी देवी देवताओं के दर्शन के लिए उतारू हो गए हैं. लगभग ढाई महीने बाद मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए खोला जा रहा है इसके लिए तमाम एहतियात बरते जाएंगे.

छपरा के धर्मनाथ मंदिर, दिघवारा के अंबिका भवानी, सोनपुर के हरिहर नाथ मंदिर के साथ अन्य प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर साफ-सफाई व अन्य तैयारियां की गई है.

धार्मिक स्थल खुलने के बाद पूजा पाठ का तौर तरीका भी बदल जाएगा. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार मंदिरों में पूजा पाठ के दौरान किसी भी प्रकार का प्रसाद नहीं चढ़ेगा, ना ही किसी भी प्रकार से प्रसाद का वितरण होगा.

लोगों को देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को भी नहीं छूना होगा. दूर से ही दर्शन करके घर जाना होगा. मंदिरों में प्रवेश से पहले सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया की जाएगी. इसके बाद ही बिना लक्षण वाले लोगों को प्रवेश मिलेगा. प्रत्येक श्रद्धालु को मास्क लगाना जरूरी होगा साथ ही साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी जरूरी है.

धार्मिक स्थलों पर किसी भी प्रकार से भजन कीर्तन का आयोजन नहीं किया जाएगा. भजन कीर्तन के बदले रिकॉर्डेड भजन बजाए जाएंगे. साथ ही साथ मंदिरों के आसपास की दुकानों में सोशल डिस्टनसिंग का पालन कराया जाएगा.

देखिये Video Report 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें