शांतिपूर्ण और साम्प्रदायिक सद्भाव के वातावरण में मनायें दुर्गा पूजा का त्योहार: जिलाधिकारी

शांतिपूर्ण और साम्प्रदायिक सद्भाव के वातावरण में मनायें दुर्गा पूजा का त्योहार: जिलाधिकारी

Chhapra: जिलाधिकारी राजेश मीणा के द्वारा बताया गया कि इस वर्ष विजयादशमी का त्योहार दिनांक 05 अक्टूबर 2022 को मनाया जायेगा। कलश स्थापन के साथ ही दुर्गा पूजा प्रारंभ हो गया है। 4 अक्टूबर को नवमी के दिन हवन के उपरांत, स्थापित कलश, प्रतिमाओं का विसर्जन प्रारंभ हो जाता है। इस प्रकार लगभग नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में पूजा पाठ, मेला नौ दिनों तक चलता रहता है। इस जिले में दिघवारा थानाक्षेत्र में आमी और मढ़ौरा थानाक्षेत्र में शिल्हौड़ी मंदिर में विशेष पूजा अर्जना की जाती है।

Prev 1 of 180 Next
Prev 1 of 180 Next

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया सभी पूजा समितियों को आदेशित किया गया है कि प्रतिमा स्थापना, प्रतिमा विसर्जन, प्रदूषण नियंत्रण, लाउडस्पीकर सहित विभिन्न वाद्य यंत्रों एवं पटाखों के उपयोग पर नियंत्रण संबंधी निदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करेंगे ताकि जिला में कही भी विधि व्यवस्था संधारण की समस्या उत्पन्न न हो और त्योहार को शांतिपूर्ण और साम्प्रदायिक सद्भाव के वातावरण मे मनाया जा सके। कलश का विसर्जन 5 अक्टूबर 2022 को प्रारंभ होगा। 8 अक्टूबर 2022 को हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिन एवं अगले दिन 10 अक्टूबर 2022 को नगर निगम चुनाव के प्रथम चरण का मतदान का कार्यक्रम निर्धारित है। इसलिए दुर्गा पूजा के अवसर पर लगाए जाने वाले पंडालों, जुलूस, रावण वध, मेला, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि की स्वीकृति प्रदान करने के समय सभी पूजा समितियों को प्रतिमा विसर्जन 07 अक्टूबर 2022 तक संपन्न कराने का निदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि विशेष शाखा से प्राप्त सूचना के अनुसार जिले में संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर लिया गया है। संवेदनशील स्थलों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को स्पष्ट निदेश दिया गया है कि वे अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय उपस्थित रहकर अपने कत्तब्यों को गंभीरता से अनुपालन करेंगे। संबंधित थाना को अपने स्तर चौकीदार, दफादार, सिपाही, हवलदार की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है ताकि विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो सकें।

सभी अनुमंडल पदाधिकारी को सुरक्षित घाटों पर ही प्रतिमा विसर्जन कराने एवं नावों का परिचालन पूर्णतः बंद रखने का निर्देश दिया गया है। सभी थानाक्षेत्रों में नियमित रुप से गश्ती करने हेतु जिला स्तर पर वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है इसके अतिरिक्त सभी थानाध्यक्षों एवं अंचलाधिकारियों को भी गश्ती से संबंधित आवश्यक निदेश दिये गये है।

विधि व्यवस्था संधारण हेतु जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष संख्या-06152 242444 है जिसके वरीय प्रभार में अपर समाहर्त्ता डॉ गगन, मोबाईल नं0-9473191268 एवं सौरभ जायसवाल, पुलिस उपाधीक्षक, सारण मोबाईल नं0-8544428112 रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष 24 घंटा सतत् कार्यरत रहेगा। अनुमंडल पदाधिकारी सोनपुर एवं मढ़ौरा को अपने-अपने अनुमंडल कार्यालय में भी नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निदेश दिया गया है ताकि पूरे जिला में शांति व्यवस्था कायम रखा जा सके।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें