राज्य एवं देश को आर्थिक रूप से मजबूत करने वाला बजट: जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

राज्य एवं देश को आर्थिक रूप से मजबूत करने वाला बजट: जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

Chhapra: सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने भारत सरकार के आम बजट पर प्रेस वार्ता की. प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री और वित्त राज्य मंत्री को बधाई देते हुये कहा कि गांव, गरीब, किसान, बेरोजगार युवा एवं महिलाओं के हित में बजट है.

आम बजट में प्रमुख विषय को बिंदुवार बताया जो निम्नानुसार है

(1) उज्वला योजना के तहत देश में परिवारों को लाभ देते हूए हुए एक करोड और लाभार्थियों को शामिल किया जायेगा.
(2) देश के अन्नदाता देवता किसानों की आमदनी को दोगना करने के प्रतिबंध है तथा पूर्ण हीत की रक्षा के लिए बजट में की गई है. जैसे गेहूं सहित सभी फसलों पर पहले ने ढेड गुणा ज्यादा एम.एम, पी दिया जाता है. पशुपालन डेयरी को बढ़ावा देने लिए अधिनः धन की व्यवस्था किया जाना.

3) बजट में देश के नागरिकों को स्वस्थ रखने के लिए एक नई केंद्र प्रायोजित योजना पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना छ वर्ष के लिए बनाई गई है.

(4) देश के सडक और राजमार्ग मजबूती प्रदान करने के लिए भारत परियोजना के तहत 33 लाख करोड़ रूपये की लागत में 13 हजार किलोमीटर से अधिक लम्बाई की सडको का निर्माण करने के लिए 5.35 करोड रूपये का ठेका पहले ही दे दिया गया है जिमसे 3 हजार सौ किलोमीटर का निर्माणको गया है. मार्च 2022 तक दुगने 8 हजार 5 सौ किलोमीटर का ठेका राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारों के 11 हजार किलोमीटर लम्बाई की सड़क निर्माण कार्य को पूर्ण किया जायेगा.
(5) इस बजट की सबसे बड़ी विशेषता विजली के उपभोगताओं के लिए यह कि जैसे मोबाईल उपयोग करने वाले उपभोगता अपने मोबाईल कम्पनी बदल सकते है बिजली प्राप्त करने वाले उपभोगता अपनी

सुविधानुसार बिजली वितरण कम्पनी बदल सकते हैं. इससे बिजली वितरण कम्पनियों की मनमानियों बंद होगी. विजली उपभोगता बिजली वितरण कंपनी चुनने के लिए स्वतन्त्र होंगे जो बिजली वितरणा कम्पनी उपभोगताओं को अधिक से अधिक सुविधा देगी

(6) टेक्सटाइल सेक्टर में 7400 परियोजनाओं की शुरूआत होगी जिसमें नौकरी के अवसर मिलेगे. सरकारी विभागों द्वारा मार्च-2019 में मार्च 2021 के दौरान करीब 1.4 लाख नौकरियां जोडने का अनुमान बजट में बताया गया है.

संवाददाता सम्मेलन में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा, उपाध्यक्ष बृजमोहन सिंह, प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, मंत्री सुपन राय, युवा भाजपा नेता अमरजीत कुमार सिंह, मंडल अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, बलवंत सिंह, चरणदास, फणीन्द्र सिंह मुखिया, अप्पू सिंह आदि उपस्थित हुए.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें