नवाचार के प्रयोग से विद्यालय में बच्चों का बेहतर हुआ परफॉर्मेंस

नवाचार के प्रयोग से विद्यालय में बच्चों का बेहतर हुआ परफॉर्मेंस

जलालपुर: प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मंगोलापुर मठिया में चेतना सत्र व शिक्षण कार्य मे प्रतिदिन नवाचार का प्रयोग किया जाता है, जिसके कारण बच्चों के नव नामांकन, उपस्थिति एवं उनके परफॉर्मेंस में काफी वृद्धि हुई है.

इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रधानाध्यापक अखिलेश्वर पांडेय ने बताया कि प्रतिदिन चेतना सत्र के दौरान छात्रों को विभिन्न आकृतियों पर खड़ा किया जाता है तथा उसकी जानकारी दी जाती है. इससे छात्रों में विद्यालय के प्रति विशेष रूचि बढ़ गई है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि विद्यालय में स्पोकेन इंगलिश क्लास भी शुरू किया गया है. जिसमें छठी सातवी तथा आठवी कक्षा के बच्चे भाग लेते हैं.

वही विद्यालय परिसर को बच्चों ने खूबसूरत पुष्प वाटिका में बदल दिया है. विद्यालय परिसर की खूबसूरती देखते बनती है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में क्विज कांटेस्ट का भी आयोजन किया जाता है. महीने के अंतिम शनिवार को इनामी क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित कर बच्चों को पुरस्कृत किया जा रहा है. इससे बच्चों में प्रतियोगी भावना बननी शुरू हो गई है. एमडीएम के लिए पौष्टिक भोजन मेनू के अनुसार प्रतिदिन शर्व किया जाता है. विद्यालय के उद्यान में लगाए गए सब्जी के पौधों से भी सब्जियां निकलती हैं.

विद्यालय में 11 शिक्षक हैं. सभी शिक्षण कौशल में काफी परिपूर्ण हैं. बच्चों को कबड्डी खेल के प्रति अभिरुचि बढ़ाने के लिए विद्यालय में विभिन्न कक्षाओ कीअपनी कबड्डी टीमबनायी गयी है. जो आपस में प्रतिस्पर्धा करते हैं. आज विद्यालय प्रखंड क्षेत्र में नवाचार व शिक्षण के मामले में अग्रणी है.

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें