एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशन में इंट्री के समय दिखाना होगा टिकट

नई दिल्ली: अगली बार जब आप रेलवे स्टेशन पहुंचे और टीटी आपसे इंट्री से पहले ही टिकट की मांग करें हो हैरान नहीं हो जाइयेगा.  रेलवे जल्द ही एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों के एंट्री करते समय टिकट चेक करने की व्यवस्था कर रही है.

इस नई योजना को फिलहाल अगले सप्ताह से दिल्ली के चार रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया जा रहा है. इन स्टेशनों पर अब बिना टिकट के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा. इसके साथ ही बगैर टिकट होने के कारण पकड़ा भी जा सकता है.

टिकट चेकिंग की जिम्मेदारी टिकट कलेक्टर और आरपीएफ को दी जा रही है.

इस योजना के पहले चरण में दिल्ली डिवीजन के नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया जा रहा है. स्टाफ की कमी के कारन फिलहाल अन्य स्टेशनों पर इस योजना को लागू नहीं किया जायेगा.

रेलवे के दिल्ली डिविजन के अधिकारियों के अनुसार कई कोशिशें करने के बावजूद बिना टिकट यात्रा करने वालों में कोई खास कमी नहीं हो रही. हालांकि समय-समय पर रेलवे इन्हें पकडऩे के लिए ड्राइव चलाता रहता है. लोग ड्राइव के दौरान टिकट लेते हैं, उसके बाद फिर से बड़ी संख्या में लोग बिना टिकट यात्रा करना शुरू कर देते है.

गौरतलब है कि आमतौर पर रेलवे स्टेशनों से बाहर निकलते समय ही टिकट चेक किया जाता है. ऐसे में जिनके पास टिकट नहीं होता, वो लोग एग्जिट गेट पर खड़े टीसी को देखकर पहले ही इधर-उधर हो जाते हैं.

रेलवे के अनुसार अब जिनके पास वैलिड टिकट होगा उन्हें ही स्टेशन के अंदर घुसने दिया जाएगा. बिना टिकट वालों के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. इस नयी योजना से रेलवे की रेवेन्यू बढ़ने की उम्मीद है.

0Shares
A valid URL was not provided.