दिल्ली में रेल भवन समेत तीन जगह लगी आग, नौ लोग झुलसे

दिल्ली में रेल भवन समेत तीन जगह लगी आग, नौ लोग झुलसे

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के तीन अलग-अलग इलाकों में शनिवार को आग लग गई। सबसे पहले सराय रोहिल्ला स्थित दयाबस्ती की एक फैक्टरी में कंप्रेसर फटने से आग लगी, जिसमें नौ लोग झुलस गए। घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।
वहीं हर्ष विहार इलाके में एक कबाड़ गोदाम में आग लगी। हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी। समय रहते दमकल की 30 गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया। एक अन्य घटना रेल भवन की है। भवन की चौथी म‌ंजिल पर स्थित एक कमरे में आग लग गई। घटना में वहां रखे कंप्यूटर, कागजात व फर्नीचर जलकर खाक हो गए। तीनों मामलों में पुलिस आग के सही कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।
सबसे पहले सराय रोहिल्ला इलाके की दयाबस्ती में आग लगने की खबर आई। दोपहर 12.41 बजे एलपीजी सिलेंडर फटने की सूचना मिली। पुलिस और दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची तो पता चला कि शाहजदा बाग स्थित मकान नंबर 328/8 की पहली मंजिल पर इलेक्ट्रॉनिक पेंट कोटिंग हाई प्रेशर मशीन के कंप्रेशर में धमाका हुआ था। हादसे में वहां आग लग गई, जिसमें वहां काम कर रहे नौ मजदूर झुलस गए।
घायल शैलेश और रामकुमार को नजदीकी बाड़ा हिन्दूराव अस्पताल ले जाया गया, जबकि प्रदीप, घनश्याम, सुनील, सुरेंद्र, राहुल, शिवम और अंकित को आरएमएल अस्पताल ले जाया गया। सभी का इलाज जारी है। पुलिस मामला दर्ज कर हादसे के सही कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।
आग लगने की दूसरी घटना हर्ष विहार इलाके की है। यहां सेवाधाम रोड पर ओम धर्म कांटे के पास दोपहर करीब 3.00 बजे आग लगने की खबर मिली। आग परफ्यूम, साबुन और गत्ते के गोदाम में लगी थी। गोदाम के ठीक बराबर एलपीजी गैस सिलेंडर का बड़ा गोदाम था। खबर मिलते ही दमकल विभाग और पुलिस सतर्क हो गई।
पहले गैस सिलेंडर गोदाम से करीब 1250 सिलेंडर को सुरक्षित बाहर निकाला गया। इसके बाद दमकल की 30 गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी रहीं। देर शाम तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी। दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है। शुरुआती जांच के बाद आशंका व्यक्त की जा रही है कि आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।
तीसरी घटना रेल भवन की है। भवन की चौथी मंजिल पर शाम करीब 6.00 बजे आग लग गई। खबर मिलते ही पुलिस के अलावा दमकल की छह गाड़ियों को मौके पर पहुंच गईं और चौथी मंजिल पर स्थित कमरा नंबर-451 में लगी आग को नियंत्रित कर लिया। हालांकि, कमरे में रखे फर्नीचर, कंप्यूटर और कुछ कागजात जलकर खाक हो गए।
हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस आग के सही कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रही है। शुरुआती जांच के बाद पुलिस आशंका जता रही है कि आग शार्ट सर्किट के कारण लगी।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें