‘भारत में बर्ड फ्लू के इंसानों में संक्रमण की संभावना नहीं’, पशुपालन राज्य मंत्री ने किया स्पष्ट

‘भारत में बर्ड फ्लू के इंसानों में संक्रमण की संभावना नहीं’, पशुपालन राज्य मंत्री ने किया स्पष्ट

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कहा है कि भारत में इंसानों के बीच बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है, लिहाजा किसी तरह घबराने की जरूरत नहीं है. अभी तक जिन राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले पाए गए हैं, वे स्थानीय स्तर के ही हैं. पशुपालन राज्य मंत्री संजीव बालियान ने कहा है कि अभी तक 4 राज्यों से बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है. कहीं और से केंद्र सरकार को एवियन इनफ्लुएंजा के नए मामलों की रिपोर्ट नहीं मिली है.

देश में अभी तक एवियन इनफ्लुएंजा के मामले स्थानीय स्तर पर ही मिले हैं और उन्हें नियंत्रित करने में मदद मिली है. बालियान के मुताबिक, कुछ राज्यों में नमूने इकट्ठा कर के जांच के लिए भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है. हालांकि अभी देश के किसी भी हिस्से में मुर्गी या अन्य पोल्ट्री उत्पादों में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं मिला है. उन्होंने स्पष्ट किया कि एवियन इनफ्लुएंजा का इंसानों के बीच फैलना भारत में संभव नहीं है क्योंकि देश में अंडे या अन्य पोल्ट्री उत्पाद उबालकर या अच्छे से पकाकर खाए जाते हैं.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें