बिना परीक्षा दिये अगली कक्षा में प्रमोट किये जायेंगे कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे

बिना परीक्षा दिये अगली कक्षा में प्रमोट किये जायेंगे कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे

Patna: शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा एक से आठ तक के 1.60 करोड़ बच्चों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर दिया जायेगा. कोरोना संक्रमण के चलते क्लास नहीं चलने के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को यह निर्णय लिया. इसके मुताबिक इन बच्चों को अगली कक्षा में तभी प्रवेश मिलेगा, जब वे अपनी पिछली कक्षा की पढ़ाई तीन महीने तक पढ़ लेंगे.

कोविड के प्रभाव के चलते वर्ष 2019-20 के शैक्षणिक सत्र में भी इन्हीं कक्षा वर्ग के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया था. इस तरह हालिया दोनों शैक्षणिक सत्र कोविड महामारी के प्रभाव के चलते ‘शिक्षा शून्य’ माने गये हैं.

इस तरह की क्लास में बच्चों को किसी कक्षा विशेष की अध्ययन सामग्री की बुनियादी जानकारी कम समय में बच्चों को दी जाती है, ताकि वे अगली कक्षा की विषय सामग्री को अच्छी तरह समझ सकें. इसके लिए किसी कक्षा विशेष के बच्चों के लिए अध्ययन सामग्री भी सुनिश्चित की जाती है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें