इग्नू स्टडी सेंटर में छात्र परिचय समारोह का हुआ आयोजन

इग्नू स्टडी सेंटर में छात्र परिचय समारोह का हुआ आयोजन

Chhapra: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय नगरपालिका चौक स्थित अध्ययन केंद्र द्वारा छात्र परिचय समारोह का आयोजन रविवार को किया गया. परिचय समारोह के मुख्य अतिथि इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष नायक एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक आसिफ इकबाल थे.

इस अवसर पर क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इग्नू की स्थापना एक्ट ऑफ पार्लियामेंट द्वारा वर्ष 1985 में छात्रों को दुरस्त एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिगए की गयी थी. भारत समेत 19 देशों में इग्नू के अध्ययन केंद्र की स्थापना की गयी है. जिसमें 240 पाठ्यक्रम में लगभग 32 लाख छात्र-छात्राएं नामांकित हैं. इग्नू एक केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं यहां से डिग्री प्राप्त कर चुके छात्र सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थान में कार्यरत हैं.

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डॉ आसिफ इकबाल ने कहां की दूरस्थ शिक्षा सभी वर्ग खासकर जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए वरदान साबित हो रही है. जो छात्र अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग है से हैं उनका नामांकन एवं उनकी पढ़ाई इस केंद्र में निशुल्क करायी जाती है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अध्ययन केंद्र के कार्यक्रम प्रभारी इ. सुनील कुमार ने कहा कि छपरा,सीवान एवं गोपालगंज जिले का यह एकमात्र केंद्र है जहां बीसीए सीआईटी, सी आईटीएसके आदि की पढ़ाई होती है.

इस केंद्र के पास अनुभवी शिक्षकों की टीम है जो तकनीकी शिक्षा के मापदंड पर खरे उतरते हैं. उन्होंने कहा कि आज इग्नू की पहचान विश्वस्तरीय है. इग्नू के माध्यम से प्रमाण पत्र मिलना छात्रों के लिये गर्व का विषय है.

 

परिचय समारोह में अध्ययन केंद्र के प्रबंधक रणधीर कुमार सिंह, वरिष्ठ शिक्षक अजीत कुमार, मुकेश कुमार ब्याहुत, जय प्रकाश गिरी, डॉ अशोक कुमार सिंह, विजय कुमार, सुजीत कुमार, सतीश कुमार सिंह, सरवर अंसारी एवं इग्नू के विभिन्न कोर्स में नये सत्र में नामांकित छात्र छात्राएं मौजूद थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.