बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान लगेंगे 116 लंगर

बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान लगेंगे 116 लंगर

जम्मू: बाबा अमरनाथ की यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त को संपन्न होगी। इस बीच बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान सबसे अधिक कुल 116 लंगर लगाए जाएंगे। 
यात्रा के दो मार्ग बालटाल और चंदनवाड़ी हैं। बालटाल में 25 और चंदनवाड़ी में 6 लंगर लगाए जाएंगे। यात्रा के दौरान लंगर यात्रा मार्ग पर लखनपुर से लेकर पवित्र गुफा तक लगेंगे। यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण एक अप्रैल से शुरू हो जाएगा। इसी बीच अमरनाथ यात्रा लंगर आर्गेनाइजेशन के महासचिव राजन गुप्ता ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर व अन्य राज्यों से शिव भक्त लंगर लगाते हैं। लंगर लगाने को लेकर भारी उत्साह बना रहता है। करीब पचास फीसदी लंगर लगाने वाले पंजाब होते हैं और अन्य राज्यों से भी लंगर लगाने के लिए बढ़ी संख्या में लोग आते हैं। 
उन्होंने कहा कि जैसे ही बोर्ड से लंगर वालों को अनुमति मिल जाएगी तो लंगर लगाने की तैयारियां शुरू हो जाएगी। हमने कुछ मांगे बोर्ड के समक्ष रखी हुई हैं जिसमें प्रतिबंधित किए गए लंगर वालों से प्रतिबंध हटाया जाए, बैलेंस शीट मांगने का नया नियम वापिस लिया जाए आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लंगर वाले तो बोर्ड का काम कर रहे हैं। निस्वार्थ भाव से लंगर लगा रहे हैं। लंगर वाले श्रद्धालुओं को ठहराने और चिकित्सा सुविधा के भी प्रबंध करते हैं।
हिन्दुस्थान समाचार

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें