स्वास्थ्य विभाग की विशेष पहल: अब दोनों डोज टीका लेने पर लाभार्थियों को मिलेगा पुरस्कार

स्वास्थ्य विभाग की विशेष पहल: अब दोनों डोज टीका लेने पर लाभार्थियों को मिलेगा पुरस्कार

• सेकेंड डोज के लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभाग की पहल
• 27 नंबवर से 31 दिसंबर तक सेकेंड डोज लेने वालों को मिलेगा पुरस्कार
• लॉकी-ड्रा के माध्यम से दिया जायेगा पुरस्कार
Chhapra:  जिले में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। टीकाकरण के सेकेंड डोज के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग नये-नये तरीकों को अपना रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग के ने एक विशेष पहल की शुरूआत की है। अब सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों को पुरस्कार दिया जायेगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि कोविड 19 टीकाकरण के द्वितीय खुराक के आच्छादन स्तर में वृद्धि लाने के उद्येश्य से द्वितीय खुराक हेतु ड्यू लाभार्थियों द्वारा ड्यू के 7 दिनों के अन्दर द्वितीय खुराक प्राप्त कर लिया जाता है तो उन्हें लक्की ड्रॉ (लॉटरी) के माध्यम से उपहार देकर पुरस्कृत किया जाना है। कोविन पोर्टल के माध्यम से द्वितीय खुराक हेतु ड्यू लाभार्थियों में से जिन लाभार्थियों द्वारा उनके द्वितीय खुराक ड्यू होने के दिनों के अन्दर द्वितीय खुराक प्राप्त कर लिया जाता है एवं इनके टीकाकरण की स्थिति को पार्टल पर नियत अवधि में अद्यतन कर दिया जाता है। वही लाभार्थी इस ली ड्रॉ के लिए योग्य पात्र होंगे।

27 नंवबर से 31 दिसंबर तक लॉकी-ड्रॉ निर्धारित
जारी पत्र के माध्यम से बताया गया है कि लक्की ड्रॉ की अवधि 27 नवम्बर से 31 दिसम्बर तक निर्धारित है, जिसके लिये लाभार्थियों के यू चुराफ की गणना हेतु दिनांक 27 नवम्बर प्रथम दिन तथा 31 दिसम्बर अंतिम दिन होगी। इस अवधि के दौरान साप्ताहिक लक्की ड्रॉ का आयोजन किया जायेगा जिसके तहत 5 सप्ताह निर्धारित है (प्रथम सप्ताह 27 नवम्बर से 3 दिसम्बर दूसरा सप्ताह 4 से 10 दिसम्बर, तीसरा सप्ताह 11 से 17 दिसम्बर चौथा सप्ताह 18 से 24 दिसम्बर तथा पाचवा सप्ताह 25 से 31 दिसम्बर 2021) 27 नवम्बर से 3 दिसम्बर अर्थात् प्रथम सप्ताह के लड़की से प्रति विजेताओं (लाभार्थियों) का 4 दिसम्बर 2021 को किया जायेगा एवं इन्हें आने वाले अगले शनिवार तक देय उपहार उपलब्ध दिया जायेगा।

केयर इंडिया की टीम करेगी सहयोग
इस अभियान में केयर इंडिया की टीम के द्वारा सहयोग किया जायेगा। लक्की ड्रॉ के लिये निर्धारित समयावधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से द्वितीय खुराक के लाभार्थियों की सूची को अचूक रूप से संध्या 6:00 बजे संधारित किया जायेगा तथा अगले 7 दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया द्वारा उपलब्ध कराये गये डीडीए द्वारा किया जायेगा। संकलित किये गये आंकड़ो में से द्वितीय खुराक का टीका लक्की ड्रा के पात्रतानुरूप प्राप्त लाभार्थियों की सूची संधारित की जायेगी। लक्की ड्रॉ के तहत देय पुरस्कार योजना पर होने वाले सभी प्रकार के व्यय का वहन केयर इंडिया के द्वारा किया जायेगा।

एक विजेता को बम्पर तथा 10 विजेताओं को सांत्वना पुरस्कार
पुरस्कार योजना के तहत प्रति प्रखंड 1 विजेता को प्रति सप्ताह बम्पर पुरस्कार एवं 10 विजेता को प्रति सप्ताह सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा जो आगामी 5 सप्ताह तक (दिनांक 31 दिसम्बर 2021) आयोजित किया जायेगा। सप्ताहिक विजेताओं में जिलावार सर्वोच्च पुरस्कार हेतु 3 विजेताओं का लक्की ड्रॉ के माध्यम से चयन कर पुरस्कृत किया जायेगा। कोविड 19 टीकाकरण के द्वितीय खुराक के आच्छादन को बढ़ाने हेतु सभी स्तर पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के साथ साथ लक्की ड्रॉ की सूचना को भी प्रसारित कराना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही लक्की ड्रॉ के सात्याहिक विजेताओं संबंधित सूचना को भी प्रचारित -प्रसारित किया जाय।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें