बच्चेदानी के कैंसर के इलाज के लिए छपरा में खुला श्री साईं सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

बच्चेदानी के कैंसर के इलाज के लिए छपरा में खुला श्री साईं सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

Chhapra: छपरा के वृंदावन कॉलोनी में श्री साईं सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया गया. इस दैरान मुंबई की सर्जिकल कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ प्रिया गणेश डॉ विमला शाही व डॉ प्रियंका साही ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके इसका उद्घाटन किया. इस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर के रोकथाम, इसका इलाज व इसके जांच की सुविधा होगी. इसके लिए हॉस्पिटल में तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है.

जांच के साथ प्री कैंसर ट्रीटमेंट

अस्पताल के बारे में जानकारी देते हुए डॉ प्रियंका शाही ने बताया कि श्री साई हॉस्पिटल अब सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल हो गया है. यहां हम लोग प्रीवेंटिव ऑंकोलॉजी साइंस के तहत महिलाओं में होने वाले बच्चेदानी के कैंसर की जांच रोकथाम व इलाज के लिए कार्य करेंगे. जाएगा ताकि महिलाओं में होने वाले इस रोग को फैलने से रोका जा सके.

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सर्वाइकल कैंसर की जांच की सुविधा उपलब्ध है. जांच के बाद पॉजिटिव केसों में प्री कैंसर ट्रीटमेंट के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर कीमोथेरेपी तथा ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

HPV वायरस से होता है सर्वाइकल कैंसर

मुंबई से आई सर्वाइकल कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर प्रिया गणेश ने बताया कि ऑंकोलॉजी साइंस के तहत महिलाओं में होने वाले बच्चेदानी के कैंसर का डिटेक्शन सर्जरी व ट्रीटमेंट कार्य किया जाएगा. सर्वाइकल कैंसर के पहले तमाम तरह की जांच सुविधा उपलब्ध होगी

सर्वाइकल कैंसर HPV वायरस की वजह से होता है. यह किसी भी महिला को हो सकता है. जिसकी उम्र 15 साल से 45 साल की हो. इसी के लिए विशेष रूप से जांच कर वायरस को पकड़ने का काम किया जाएगा. HPV वायरस के डिटेक्शन के बाद इसका इलाज आसानी से हो सकेगा. अगर इस वायरस का डिटेक्शन पहले हो जाए तो बच्चेदानी के कैंसर से बचा जा सकता है और इसके लिए जागरूकता भी जरूरी है.

वही प्रियंका शाही ने कहा कि ल्यूकोरिया का ट्रीटमेंट पहले से होता रहा है. यहां महिलाएं अंतिम स्टेज में आती हैं. लेकिन अगर पहले की वायरस व जांच में पता चल जाए तो बच्चेदानी निकालने से बचा जा सकता है.
उद्घाटन पर मौके पर छपरा के तमाम प्रसिद्ध डॉक्टर मौजूद थे. जिसमें मुख्य रूप से डॉ मधुकर डॉ, डॉ विजया रानी, डॉ किरण ओझा, डॉ रेनू कश्यप. डॉ प्रियंका दुबे समेत तमाम डॉक्टर्स मौजूद थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें