छपरा की बेटियों का JEE एडवांस परीक्षा में दबदबा, शारदा क्लासेज के 5 विद्यार्थी IIT की प्रवेश परीक्षा हुए पास

छपरा की बेटियों का JEE एडवांस परीक्षा में दबदबा, शारदा क्लासेज के 5 विद्यार्थी IIT की प्रवेश परीक्षा हुए पास

छपरा: शुक्रवार को JEE एडवांस का रिजल्ट घोषित कर दिया गया. जिसमे छपरा के कई बच्चों ने IIT की परीक्षा पास करके मुकाम हासिल किया है. JEE एडवांस परीक्षा में  इस साल भी छपरा के शारदा क्लासेस के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. संस्थान की छात्रा सौम्या जैसवाल ने 8334 रैंक (  ओ बी सी केटेगरी रैंक 1578) प्राप्त किया है. वहीं कशिश ने 8336 वा रैंक प्राप्त किया है. संस्थान के छात्र उत्कर्ष ने 11513 रैंक तथा संकेत राज ने 14334 रैंक प्राप्त किया है. इसके अलावें  शिवम ने  15873 रैंक प्राप्त किया है.

संस्था के निदेशक वसुमित्र सिंह ने बताया कि संस्था ने एक ऐसी व्यवस्था बनाई है जिसमें छात्र हर साल छपरा में ही तैयारी करके JEE की परीक्षा में सफल हो रहे हैं. इस साल भी जब पूरा देश कोरोना महामारी की चपेट में था और लगभग सारी संस्थाओं में पढ़ाई ठप पड़ गई थी तब भी शारदा क्लासेस के छात्रों ने घर के सुरक्षित माहौल में ही रह कर शिक्षकों के मार्गदर्शन से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. शिक्षकों ने छात्रों पे व्यक्तिगत ध्यान रखा और लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते रहे, जिससे कि छात्रों की पढ़ाई बंद नहीं हुई और छात्रों ने बेहतरीन परिणाम प्राप्त किया है.

गौरतलब है कि शारदा क्लासेस के छात्र हर साल जेईईजैसे कठिन परीक्षाओं में अव्वल स्थान प्राप्त करते हैं. संस्था के निदेशक सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि जब वह कोटा के बंसल क्लासेज में बतौर शिक्षक कार्य किया करते थे तो उन्होंने छात्रों के द्वारा महसूस की गई परेशानियों को नजदीक से देखा था. बहुत सारे बच्चे कोटा में रहकर स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से जूझते थे और अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते थे। इस समस्या को हल करने के लिए उन्होंने निर्णय लिया कि वह छपरा में ही सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं वाली एक संस्था खोलेंगे जिससे कि छात्र, विशेषकर लड़कियां घर के माहौल में ही आईआईटी की परीक्षा में सफल हो. कशिश और सौम्या द्वारा प्राप्त किया गया शानदार परिणाम इसी सोच का एक नतीजा है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर छात्रों में लगन हो तो उन्हें बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है.  इन छात्रों की तरह वह भी छपरा में ही रह कर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें