छपरा के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में सरस्वती पूजा का हुआ आयोजन, यहां देखें पूरी खबर

छपरा के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में सरस्वती पूजा का हुआ आयोजन, यहां देखें पूरी खबर

Chhapra: बसंत पंचमी के अवसर पर जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में ज्ञान और बुद्धि की देवी माता सरस्वती के पूजनोत्सव का आयोजन किया गया. इस मौके पर निजी स्कूलों, कोचिंग संस्थान, आईटीआई आदि जगहों पर उत्साह पूर्वक सरस्वती पूजा मनाई गई. संस्थानों में शिक्षकों व छात्र-छात्राओं ने देवी सरस्वती को पीले और सफेद रंग के फूल चढ़ाकर पूजा की. इसके अलावा शहर के विभिन्न विद्यालयों व कोचिंग संस्थानों में कई अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया. 

DPMI में मां सरस्वती की आराधना
DPMI में मां सरस्वती की आराधना

शहर के पैरामेडिकल संस्थान डीपीएमाई में भी शिक्षकों और छात्रों ने सरस्वती वंदना कर पूजा अर्चना की. इस मौके पर निदेशक राज शेखर सिंह ने कहा कि बसंत पंचमी के दिन छोटे बच्चों को शिक्षा देने की शुरुआत की जाती है.

एसडीएस में स्थापित की गयी प्रतिमा
शहर के एसडीएस सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सरस्वती पूजा का आयोजन धूम धाम से किया गया. जिसमें सैकड़ों छात्र छात्राओं ने पूजा अर्चना की. इस दौरान में विद्यालय में प्रसाद का वितरण हुआ. इस मौके पर विद्यालय के प्रिंसिपल अरुण सिंह ने बताया कि सरस्वती पूजा का महत्व बेहद अहम है. विद्या की देवी हैं सरस्वती. शिक्षा, विद्या ही वह है जो मनुष्य को इस धरती के अन्य प्राणियों को अलग बनाता है.

 

HKIS स्कूल में सरस्वती पूजा का आयोजन
HKIS स्कूल में सरस्वती पूजा का आयोजन

शहर के होली किड्स इंटरनेशनल स्कूल में भी सरस्वती पूजा का आयोजन खूब धूम धाम से हुआ. इस दैरान विद्यालय में बच्चों ने सरस्वती वंदना कर आशीष लिया. वहीं विद्यालय में मां सरस्वती की मूर्ति स्थापित कर पूजा अर्चना की गयी. इस मौके निदेशक एसके बर्मन बताया कि प्रत्येक वर्ष विद्यालय में सरस्वती पूजा का आयोजन किया जाता है. इस मौके पे स्कूली छात्र भी उत्साहित दिखे.

वात्सल्य में सरस्वती पूजनोत्सव
वात्सल्य में सरस्वती पूजनोत्सव

इसके अलावें शहर के वात्सल्य प्ले स्कूल में सरस्वति पूजा का आयोजन किया गया. जिसमें विद्यालय के शिक्षक, बच्चे, अभिभावक व कई छोटे छोटे बच्चे सम्मलित हुए. इस मौके पर स्कूल में मां शारदा की मूर्ती की पूजा की गयी. इस अवसर पर बच्चों ने वीणा की खूबसूरत पेंटिंग बनाकर सजाया था.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.