छ्परा में शुरू हुआ मॉडल मतदान केंद्र, कोई भी आकर दे सकता है मॉक मतदान

छ्परा में शुरू हुआ मॉडल मतदान केंद्र, कोई भी आकर दे सकता है मॉक मतदान

Chhapra: मंगलवार को सारण समाहरणालय परिसर में आम मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपीएटी का परीक्षण देने के लिए मॉडल मतदान केंद्र का उद्घाटन किया गया. इसका उद्घाटन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह सारण ज़िलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने ईवीएम मशीन पर मॉक पोल कर किया. यह मततदान केंद्र प्रतिदिन सुबह 10:30 से शाम 5:00 बजे तक चालू रहेगा. इस मतदान केंद्र पर कोई व्यक्ति आकर मॉक मतदान दे सकता है.


लोग ईवीएम वीवीपीएटी के माध्यम से मतदान कर वोटिंग प्रक्रिया को प्रत्यक्ष रूप से समझ सकते है. वीवीपीएटी यानी की वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल, यह प्रिंटर मशीन है. जिससे ईवीएम से जोड़ा गया है. इसके माध्यम से मतदाता यह सुनिश्चित कर सकता है कि उसका मत आखिर सही में किसको गया है. इस मशीन के ज़रिए मत देने के बाद 7 सेकंड तक मतदाता को एक पर्ची दिखाई देती है. जिस पर उस पार्टी या उम्मीदवार का नाम दिखाई देता है. इस से यह सुनिश्चित हो जाता है कि मतदाता ने किसी वोट दिया है.

इस दौरान जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष कुमार महतो भी मॉक पोल करने पहुंचे. उन्होंने बताया कि इस वीवीपीएटी तकनीक के जरिए लोगों में ईवीएम मशीन के प्रति मिथक सारे मिथक दूर होंगे. इस अवसर पर अपर समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी भूमि सुधार उप समाहर्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी रोशन अली, अवर निर्वाचन पदाधिकारी कपिल शर्मा समेत कई मतदाता उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.