लग्न का मौसम शुरू होते ही बढ़ने लगे सोने चांदी के दाम

लग्न का मौसम शुरू होते ही बढ़ने लगे सोने चांदी के दाम

Chhapra:  शादियों का मौसम शुरू होने वाला है. ऐसे मेंं सोने और चांदी के गहनों की बिक्री बढ़ जाता है. बिक्री बढ़ने के साथ सरांफ़ा बाजार में गहनों के दामों में भी तेजी आई है.

सोना और चांदी के भाव अचानक तेजी से उछल गये. चांदी का भाव 2000 रुपये प्रति किलो बढ़ गया तो सोना के भाव में भी 750 रुपये प्रति 10 ग्राम की उछाल आई. इसके पीछे बड़ा कारण शादी-विवाह के लग्न की मांग को माना जा रहा है. 14 नवंबर से वैवाहिक मुहूर्त शुरू होने वाले हैं. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोना-चांदी की मांग और बढ़ेगी, जिस कारण उनके दाम भी और बढ़ेंगे.

छठ महापर्व के दो दिवसीय अवकाश के बाद शुक्रवार को सराफा बाजार भारी बढ़त के साथ खुला. चांदी का भाव 2000 रुपये प्रति किलो बढ़कर 68,000 रुपये पर पहुंच गया. इसी तरह सोना बिठूर का भाव 750 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 50,500 रुपये पर पहुंच गया. सोना 22 कैरेट का भाव भी 750 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 50,350 रुपये पर पहुंच गया. अचानक इस बड़ी तेजी का कारण शादी-विवाह के लग्न की मांग है.

नवंबर एवं दिसंबर के दौरान शुभ मुहूर्त कम हैं, लेकिन शादियों की संख्या ज्यादा है. बाजार सूत्रों का कहना है कि कोरोना के कारण वर्ष 2020 से ही शादियां टल रहीं हैं. तीन सीजन की शादियां टलीं हैं, इसलिए बाजार का आकार भी तीन गुना बढ़ा है. आभूषणों की बिक्री में तीन गुना ग्रोथ की वजह से सोना और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें